Move to Jagran APP

कैसे हो बिटिया की शादी की खरीदारी, सभी एटीएम खाली

बीते 15 दिनों में निकासी का ग्राफ बढ़ने के कारण सभी बैंकों में कैश की किल्लत हो गई। इससे उन लोगों की परेशानी बढ़ गई है जिनके यहां मांगलिक आयोजन है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 11:30 PM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 11:30 PM (IST)
कैसे हो बिटिया की शादी की खरीदारी, सभी एटीएम खाली
कैसे हो बिटिया की शादी की खरीदारी, सभी एटीएम खाली

बगहा। बीते 15 दिनों में निकासी का ग्राफ बढ़ने के कारण सभी बैंकों में कैश की किल्लत हो गई। इससे उन लोगों की परेशानी बढ़ गई है जिनके यहां मांगलिक आयोजन है। बैंकों में कभी नो कैश का बोर्ड लगा है तो कभी कैश की कमी बताई जा रही है।

loksabha election banner

नगर में एक दर्जन से अधिक एटीएम के शटर गिरे हुए हैं। एचडीएफसी बैंक के एटीएम को छोड़ दें तो अन्य से रुपये नहीं निकल रहे हैं। अक्षय तृतीया और शादी के इस समय में कैश की किल्लत लोगों को रुला रही है। बैंक और एटीएम मे कैश कि किल्लत से लोग परेशान है। ऐसी स्थिति के कारण इन दिनों लोग बैंक में पैसा भी जमा नहीं कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि बैंक में पैसा जमा कर दें, और समय पर पैसा नहीं मिलने वाला है।

----------------------------------------

किसी भी एटीएम से 200 के नोट नहीं :-

नगर में करीब एक दर्जन से अधिक एटीएम है। नोटबंदी के उपरांत सरकार ने दो हजार, पांच सौ, पचास और दो सौ के नये नोट तो जारी किए। लेकिन एटीएम से 200 के नोट नहीं निकल रहे। नगर के एक मात्र एचडीएफसी बैंक के एटीएम में ही 200 नोट की सुविधा है। शेष बैंकों के एटीएम में नहीं है। ऐसे में बैंक में दो सौ के नोट तो हैं, लेकिन एटीएम में उपलब्ध नहीं हैं।

---------------------------------------

लोग जमा से अधिक कर रहे निकासी

इन दिनों गन्ना का भुगतान नहीं हो रहा है। विवाह का मौसम है। खेती किसानी का समय है। ऐसे में हर वर्ग के लोग बैंकों मे जमा राशि निकाल कर अपना काम चला रहे है। बैंक प्रबंधकों की माने तो जमा राशि कम होने तथा अधिक निकासी होने के कारण कैश की कमी हो रही है।

--------------------------------------

डंप तो नहीं हुए 2 हजार के नोट :-

अचानक नगर से 2 हजार के नोट गायब से हो गये हैं। इसको लेकर नगर सहित क्षेत्र में यह चर्चा जोरों पर कि कहीं 2 हजार के नोट डंप तो नहीं कर लिए गए हैं। अन्यथा अचानक मार्केट से बड़े नोट गायब नहीं होते। लोगों का कहना है कि बड़े नोटों की उपलब्धता से ही इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

-----------------------------

कहते है प्रबंधक :-

बैंक आफ इंडिया के प्रभारी प्रबंधक विकास कुमार ने बताया कि एटीएम में तकनीकी खराबी है। इसी कारण बंद है। इसे ठीक करने के लिए विभाग के वरीय अधिकारियों को पत्राचार किया गया है। रुपये कम जमा हो रहे, जबकि निकासी अधिक हो रही है। एचडीएफसी बैंक के प्रबंधक पवन कुमार कहते हैं एटीएम चालू है। हमारे यहां नोट कि किल्लत नहीं है। हम अपने उपभोक्ता की डिमांड के अनुसार राशि उपलब्ध करा रहे हैं। एटीएम मे 200 नोट की सुविधा भी उपलब्ध है।

स्टेट बैंक आफ इंडिया बगहा बाजार के प्रबंधक प्रभास कुमार ठाकुर कहते है कि फरवरी माह से ही नोट की कमी है। मांग के अनुसार राशि उपलब्ध नहीं हो रही है। जमा से अधिक निकासी होने से परेशानी खड़ी हो रही है। एटीएम जब कैश रहता है तब खुलता है।

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के सहायक प्रबंधक संतोष कुमार कहते है जमा के अनुपात में निकासी अधिक हो रही है। इसके बावजूद उपभोक्ताओं को राशि उपलब्ध कराया जा रहा है। एटीएम कैश रहते हुए बराबर खोला जा रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधक रामनरेश झा कहते है कि एटीएम खोला जा रहा है। हम अपने उपभोक्ताओं को मांग के अनुसार राशि बराबर मुहैया करा रहे हैं।

------------------------------------------

कहते है जनप्रतिनिधि :-

रालोसपा के जिलाध्यक्ष विजय कुमार पांडेय कहते है कि नगर में दर्जनों एटीएम है, लेकिन एक दो को छोड़ दें तो अन्य हाथी के दांत बने हुए है। एटीएम से रुपये नहीं निकलने के कारण लोग परेशान हैं। प्रबंधक जान बूझ कर राशि नहीं डालते हैं। कैश की कमी की बात बराबर आ रही है। इस समस्या को लेकर अब बैंक के वरीय अधिकारियों को लिखा जायेगा।

जदयू के जिलाध्यक्ष सह पूर्व सांसद कैलाश बैठा ने कहा कि कैश कि किल्लत शादी के मौसम में सभी को परेशान कर रही है। एटीएम का नियमित नहीं खुलना बैंक प्रबंधन के उदासीन रवैये को दर्शाता है। उपभोक्ताओं को कोई परेशानी नही हो बैंक प्रबंधन इसका ध्यान रखें, वर्ना वरीय पदाधिकारियों को कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.