Move to Jagran APP

प्रधान शिक्षिका को राष्ट्र गान व राष्ट्रीय गीत की जानकारी नहीं

नरकटियागंज अनुमंडल क्षेत्र के मैनाटांड़ प्रखंड अंतर्गत भंगहा सिसवा के प्राथमिक विद्यालय का बुधवार को एसडीओ चंदन चौहान ने औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 12:58 AM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 12:58 AM (IST)
प्रधान शिक्षिका को राष्ट्र गान व राष्ट्रीय गीत की जानकारी नहीं
प्रधान शिक्षिका को राष्ट्र गान व राष्ट्रीय गीत की जानकारी नहीं

बेतिया। नरकटियागंज अनुमंडल क्षेत्र के मैनाटांड़ प्रखंड अंतर्गत भंगहा सिसवा के प्राथमिक विद्यालय का बुधवार को एसडीओ चंदन चौहान ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीओ एक एक कक्षा में पहुंचे। जहां बच्चों से कुछ सवाल पूछे। इस दौरान चौथी और पांचवीं कक्षा के बच्चों से पूछा कि हमारे देश का नाम और उसकी राजधानी क्या है? इस पर बच्चों ने कुछ भी जवाब नहीं दिया। फिर बच्चों से पूछा कि आप किस राज्य में रहते हैं तो बच्चों ने इसका भी जवाब नहीं दिया। इस पर एसडीओ शिक्षकों की पठन पाठन व्यवस्था और बच्चों की तैयारी पूरी नहीं होने को लेकर भड़क गए और शिक्षकों समेत प्रधानाध्यापक की खबर ली। इसके बाद एसडीओ ने प्रधान शिक्षिका नूतन कुमारी से भी राष्ट्र गान और राष्ट्रीय गीत सुनाने को कहा। प्रधान शिक्षिका ने इसका जवाब नहीं दिया। फिर अधिकारी ने एमडीएम की व्यवस्था भी जांच की। विद्यालय में नामांकित वर्गवार बच्चों की संख्या और उपस्थिति पंजी का भी मुआयना किया। जिसमें कुल नामांकित 263 बच्चों में उपस्थिति महज 161 की रही। एसडीओ चंदन चौहान ने बताया कि विद्यालय की जांच की गई है। यहां पठन पाठन की व्यवस्था काफी बदतर पाई गई है। प्रधान शिक्षिका नूतन कुमारी तथा सहायक शिक्षिका नजरा खातुन एवं शशिरंजन कुमार से स्पष्टीकरण तलब किया जा रहा है। साथ ही इनके विरूद्ध विभाग को भी लिखा जाएगा।

loksabha election banner

इनसेट

नियम विरूद्ध तीन परीक्षार्थी को एक साथ बैठाने पर भड़के एसडीएम

---- मौलवी और फोकानिया के परीक्षा केंद्रों का एसडीओ ने लिया जायजा

नरकटियागंज, संसह : मौलवी और फोकानिया की परीक्षा के तीसरे दिन बुधवार को अनुमंडल पदाधिकारी ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम चंदन चौहान मतिसरा कुंवर बालिका उच्च विद्यालय पहुंचे। जहां पाया कि एक ही बेंच पर तीन से चार परीक्षार्थियों को बैठाया गया है। इस पर अधिकारी ने कड़ा तेवर दिखाते हुए केंद्राधीक्षक कृष्ण कुमार पाठक से पूछा। कहा निर्देश व नियम के विरूद्ध कैसे एक बेंच पर तीन तीन परिक्षार्थियों को बैठाया गया है। केंद्र पर इस व्यवस्था को देखकर एसडीओ ने काफी नाराजगी जताई और केंद्राधीक्षक को व्यवस्था में सुधार लाने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि सुधार नहीं किया गया तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। इसके बाद एसडीएम अन्य केंद्रों के निरीक्षण को रवाना हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.