Move to Jagran APP

आधा दर्जन दियारा क्षेत्र के प्रखंडों में होगी सब्जी की खेती

खेती किसानी के मामले में जिले के दिराया क्षेत्र के प्रखंडों के किसानों को विभाग के द्वारा और अधिक सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 12:51 AM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 12:51 AM (IST)
आधा दर्जन दियारा क्षेत्र के प्रखंडों में होगी सब्जी की खेती
आधा दर्जन दियारा क्षेत्र के प्रखंडों में होगी सब्जी की खेती

बेतिया । खेती किसानी के मामले में जिले के दिराया क्षेत्र के प्रखंडों के किसानों को विभाग के द्वारा और अधिक सुविधा मुहैया कराई जाएगी। आवागमन के लिए अब तक दुरूह माने जाने वाले ऐसे प्रखंडों में यह सुविधा इसलिए दी जा रही है, क्योंकि यहां के किसानों की आर्थिक स्थिति सु²ढ़ हो सके। सब्जी की खेती के लिए विभाग की ओर से बैरिया, योगापट्टी, बगहा एक, बगहा दो, पिपरासी व ठकराहां प्रखंड चयनित है। इसे टाल दियारा क्षेत्र विकास के तहत चयनित किया गया है। इस क्षेत्र के किसानों को बीज की खरीद व ¨सचाई की सुविधा मुहैया कराने के लिए अनुदान दिया जाएगा। अनुदान को आरटीजीएस के माध्यम से संबंधित किसान के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से स्थानांतरित कर दिया जाएगा। जिला कृषि पदाधिकारी शिलाजीत ¨सह ने यह जानकारी दी। उन्होंने इन प्रखंडों के किसानों को सब्जी की खेती में वैज्ञानिक सलाह देने के लिए यहां कृषि समन्व्यक एवं किसान सलाहकारों को निर्देशित करने की बात बताई है। सब्जियों के अधिक उत्पादन के लिए संकर उन्नत किस्म के बीज किसानों को अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया जाएगा। मेलन समूह के बीज के क्रय पर किसानों को 50 फीसद अनुदान मुहैया कराया जाएगा। जिसकी अधिकतम राशि 7000 रुपये आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। परवल के 40 हजार पौधे किसानों प्रति हेक्टेयर उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसमें अधिकतम राशि 24 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से भुगतान किया जाएगा। वहीं दियारा क्षेत्रों में ¨सचाई की सुविधा के विकास के लिए पीवीसी पाईप बो¨रग के लिए

loksabha election banner

लागत का 50 फीसद भुगतान किए जाने की बात बताई गई है। जिसमें 100 फीट की पाईप की खरीद पर ही राशि दी जाएगी। इसमें अधिकतम 9000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इस योजना का क्रियान्वयन क्लस्टर में किया जाएगा। किसानों से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाने को कहा गया है। ये सुविधाएं बिना ऑनलाइन निबंधन के नहीं दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.