Move to Jagran APP

बैठक में अनुपस्थित दो कृषि समन्वयकों से स्पष्टीकरण

बगहा। रामनगर, जिला स्तरीय यंत्रिकीकरण मेला का आयोजन बेतिया जिला कृषि कार्यालय में हुआ है। जिन किसानो

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 09:44 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 09:44 PM (IST)
बैठक में अनुपस्थित दो कृषि समन्वयकों से स्पष्टीकरण
बैठक में अनुपस्थित दो कृषि समन्वयकों से स्पष्टीकरण

बगहा। रामनगर, जिला स्तरीय यंत्रिकीकरण मेला का आयोजन बेतिया जिला कृषि कार्यालय में हुआ है। जिन किसानों के परमिट निर्गत हो चुके है। उनको यंत्र खरीदने के लिए प्रेरित करें। उक्त बातें बुधवार को कृषि कर्मियों के साथ बैठक में बीएओ शंभू शरण ¨सह ने कही। उन्होंने ये भी कहा कि गरमा फसल में मूंग के बीच का लक्ष्य पूरे प्रखंड में 55 एकड़ का है। इसके लिए किसानों को सूचीबद्ध कर लें। जिससे इस बीज के प्रत्यक्षरण के लिए वितरण के दौरान परेशानी नहीं हो। इस बीज का मूल्य 3280 रुपये है। जिसपर अनुदान भी है। बैठक के क्रम में गेंहू के फसल में ब्लास्ट-रस्ट एवं करनाल बंट जैसे व्यधियों से प्रभावित क्षेत्र से प्रतिवेदन जमा करने का निर्देश भी दिया गया। बैठक से बिना सूचना के गायब कृषि समन्वयक कृष्णनंदन ¨सह एवं दशरथ निषाद से स्पष्टीकरण की मांग की गई। रवि किशोर ¨सह, गौरी शंकर प्रसाद, भास्करानंद पांडेय, विमलेश दुबे, राजीव रंजन, मसउन अहमद, आमोद उपाध्याय, नैयर आलम, महेन्द्र प्रसाद के साथ ही अन्य कर्मी बैठक में मौजूद थे।

loksabha election banner

बैठक के क्रम में गेंहू ब्लास्ट रस्ट एवं करनाल बंट रोग प्रबंधन हेतु प्रखंड स्तरीय कमिटी का गठन भी किया गया। तीन सदस्यीय इस दल में अध्यक्ष प्रखंड कृषि पदाधिकारी शंभू शरण ¨सह, पौध संरक्षण से नरेन्द्र ठाकुर एवं कृषि समन्वयक रवि किशोर ¨सह को स्थान दिया गया। इसके साथ ही एक कंट्रोल रूम बनाया गया। जिसके देखरेख की जिम्मेदारी कृषक सलाहकार विमलेश दुबे को दिया गया। बताया कि इस कमिटी का कार्य कीट व्याधियों की सूचना संग्रह करना, कीट गेंहू ब्लास्ट रस्ट एवं करनाल बंट के रोग का सर्वेक्षण करना, इस संबंध में कृषि वैज्ञानिक से सुझाव प्राप्त करना एवं रोक थाम के उपाय, प्रामणित बीज के ही किसानों के द्वारा उपयोग करने के लिए प्रचार प्रसार करना आदि बताया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.