Move to Jagran APP

एनएच के दोनों ओर 50 फीट के दायरे में हटेगा अतिक्रमण

बगहा। बार बार अतिक्रमण प्रशासन हटाता है। एक ओर से अतिक्रमण हटता है तो दूसरी ओर से आरंभ हो जाया करता है। अब एनएच-727 बगहा बेतिया मार्ग का निर्माण अंतिम दौर में है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 12:31 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 06:35 AM (IST)
एनएच के दोनों ओर 50 फीट के दायरे में हटेगा अतिक्रमण
एनएच के दोनों ओर 50 फीट के दायरे में हटेगा अतिक्रमण

बगहा। बार बार अतिक्रमण प्रशासन हटाता है। एक ओर से अतिक्रमण हटता है, तो दूसरी ओर से आरंभ हो जाया करता है। अब एनएच-727 बगहा बेतिया मार्ग का निर्माण अंतिम दौर में है। नगर में सड़क का निर्माण होना है। निर्माण के पूर्व जलापूर्ति के लिए पाइप बिछाने का काम जारी है। इसके क्रम में भी अतिक्रमण को हटाया जा रहा है। एनएच के कार्यपालक अभियंता ईरफान अली के अनुसार सड़क के बीच से दोनों ओर करीब 50-50 फिट सड़क का निर्माण होना है। इस निर्माण में कई भवन भी अतिक्रमण की चपेट में है। वे भी टूटने वाले ही है। जब लोग सड़क की भूमि पर ही पक्का निर्माण कर लिये है। ऐसे में अन्य स्थानों पर तो हर जगह ये काबिज है। नगर हो या ग्रामीण क्षेत्र सड़कों पर अतिक्रमण से चलना दूभर हो गया है। कई बार अतिक्रमण हटाओ अभियान चला, लेकिन स्थिति यथावत हो गई। चीनी मिल का पेराई सत्र शुरु होने के पूर्व मलपुरवा पुल से लेकर रेलवे स्टेशन होते हुए चीनी मिल तक अतिक्रमण हटाया जाता है। लेकिन कुछ दिन बाद अतिक्रमणकारी दोबारा काबिज हो जाते हैं। अतिक्रमण की वजह से सड़कें सिकुड़ती जा रही हैं। वाहनों की कौन कहे पैदल चलना भी मुश्किल है। स़ड़क से अतिक्रमण हटाने के उपरांत यदि नियमित रूप से मानीटरिग की जाए तो दोबारा अतिक्रमणकारी काबिज नहीं हो पाएंगे। नगर के नवकी बाजार वाली सड़क जहां नगर परिषद का कार्यालय है। वह भी अतिक्रमण की चपेट में है। मलपुरवा पुल, रतनमाला, अनुमंडल अस्पताल चौक, सिनेमा चौक, शास्त्रीगनर चौक, स्टेट बैंक बगहा दो चौराहा, नरायणापुर चौक, मलकौली, पटखौली, स्टेशन रोड आदि सभी जगह अतिक्रमण बुरा हाल है। इसके साथ ही नगर के नगर परिषद कार्यालय द्वारा अतिक्रूमणकारियों को कई बार नोटिस भेजा जा रहा है। बावजूद अब तक अतिक्रमण यथावत है। गुदरी बाजार से वाणीपट्टी जाने वाली सड़क अतिक्रमण के कारण निर्माण से वंचित है। ऐसे में अतिक्रमण को ले सभी लोगों में आक्रोश है।

loksabha election banner

-------------------------------

नगर की सड़क पर पैदल चलना भी दुभर :-

नगर परिषद बगहा कुछ दिन बाद अतिक्रमणकारी दोबारा काबिज हो जाते हैं। अतिक्रमण की वजह से सड़कें सिकुड़ती जा रही हैं। वाहनों की कौन कहे पैदल चलना भी मुश्किल है। सड़क से अतिक्रमण हटाने के उपरांत यदि नियमित रूप से मानीटरिग की जाए तो दोबारा अतिक्रमणकारी काबिज नहीं हो पाएंगे। नगर के मलपुरवा पुल, रतनमाला, अनुमंडल अस्पताल चौक, सिनेमा चौक, शास्त्रीगनर चौक, स्टेट बैंक बगहा दो चौराहा, नारायणापुर चौक आदि सभी जगह अतिक्रमण से बुरा हाल है। नगर के गुदरी बाजार से बाणी पट्टी जाने वाली सड़क अतिक्रमण के कारण निर्माण नहीं हो रहा है। इसके साथ ही नगर के नगर परिषद कार्यालय जाने वाली सड़क किनारे अतिक्रमण करते हुए दुकानें बनाई गई हैं। नगर परिषद परिषद द्वारा कई बार नोटिस देने के बाद भी अतिक्रमणकारी काबिज है।

-------------------------------

कहते है नगर के गणमान्य :

नगर ही नहीं ग्रामीण क्ष्रेत्र में अतिक्रमण होने से आवागमन में सभी को परेशानी होती है। दुर्घटना भी बार बार घटित हो रहा है। अतिक्रमण के कारण विकास भी प्रभावित हो रहा है। ऐसे में कहा जाये की अतिक्रमण समाज के लिए नासूर है, तो गलत नहीं होगा।

सुशीला देवी उप प्रमुख बगहा एक बगहा हाल ही में एसडीएम विजय प्रकाश मीणा ने नालियों से अतिक्रमण हटवाने का काम किया है। अभी मुख्य सड़क पर पाइप डालने का काम हो रहा है।देख जा रहा है कि अतिक्रमण हटने के बाद दोबारा अतिक्रमणिकारी काबिज होने लगे है। जब तक पुलिस और प्रशासन अतिक्रमण हटाने के प्रति गंभीर नहीं होगा तक तक यही हाल रहेगा।

डा. रुद्रनारायण पांडेय होप होस्पीटल, बगहा अतिक्रमण के कारण सड़क, सरकारी भवन आदि के निर्माण में रूकावट हाूेती है। विकास काम पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है। इतना ही नही अतिक्रमणकारी कई बार हमलावर हो जाते है। ऐसे में सरकार और संबंधित विभाग को आरंभ में ही अतिक्रमण नहीं हो इसके लिए प्रयास करना होगा।

मो. सफीक, संवेदक बगहा, अतिक्रमणकारियों पर नोटिस करने के साथ संबंधित अधिकारी द्वारा चलाया जाना चाहिए। अतिक्रमण हटाने के सरकारी आदेश को नही मानने पर संबंधित अतिक्रमणकारी के खिलाफ कार्रवाई किया जाने का प्रावधान है। इतना ही नहीं अतिक्रमण प्रशासन द्वारा हटाने का खर्च भी अतिक्रमणकारी को देने का नियम है।

अखिलेश्वर नाथ त्रिपाठी, अधिवक्ता, बगहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.