बेतिया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को ससमय गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। सोमवार को अपने कार्यालय में इस योजना पर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई की हिदायत दी।

उन्होंने गोल्डन कार्ड वितरण के लिए पंचायत स्तर पर शिविर लगाने का निर्देश दिया ताकि परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायतीराज विभाग के कार्यपालक सहायकों व स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत डाटा ऑपरेटरों को अपनी पंचायत में कैंप लगाकर गोल्डन कार्ड निर्गत करने को कहा। जिलाधिकारी ने प्रत्येक पात्र परिवार के सभी सदस्य भी इस शिविर के माध्यम से गोल्डन कार्ड अवश्य प्राप्त कर सकें, इसके लिए प्रयास करने को कहा। वहीं आशा कार्यकर्ता द्वारा आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थियों को आग्रह कर पंचायत स्तर पर आयोजित शिविर में बुलाने की बात कही। जिन पंचायतों में कार्यपालक सहायकों के माध्यम से शिविर समाप्त हो जाय, वहां पुन: कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से शिविर आयोजित कराने का निर्देश दिया।

मौके पर जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत स्तर सभी कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। सभी ग्राम पंचायतों में कैंप का आयोजन कर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। विशेष शिविर 03 मार्च तक आयोजित किया जाना है।

------------------------

गांव-गांव घूमकर खराब चापाकल ठीक करेगा भ्रमण दल

गर्मी के मौसम में जिलेवासियों को शुद्ध पानी मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से पहल की गई है। लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, बेतिया के तत्वाधान में सभी आवश्यक उपस्करों एवं अभियंताओं, कामगारों से लैश चापाकल मरम्मत दल जिले के गांव-गांव में जाकर खराब पड़े चापाकलों को ठीक करेगा। इसमें जिले के सार्वजनिक स्थलों पर खराब पड़े चापाकलों को युद्धस्तर पर ठीक कराने की कार्रवाई सोमवार से प्रारंभ कर दी गई है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने आज समाहरणालय परिसर से चापाकल मरम्मत दल वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

------------------------

जिला स्तर पर संचालित हुआ निदान कॉल सेंटर

चापाकल से संबंधित शिकायतों एवं सुझावों के लिए जिला स्तर पर निदान कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। इसके लिए लैंडलाइन नंबर व वाट्सएप नंबर जारी किया गया है। लैंडलाइन नंबर-06254-242199 व वाट्सएप नंबर-6204283522 है।

Edited By: Jagran