Move to Jagran APP

जंगल सफारी पर निकले डिप्टी सीएम, उठाया जैव विविधता का आनंद

बगहा। अपने दो दिवसीय दौरे पर वाल्मीकिनगर पहुंचे उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने रविवार की सुबह भी जंगल सफारी की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 11:17 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 11:17 PM (IST)
जंगल सफारी पर निकले डिप्टी सीएम, उठाया जैव विविधता का आनंद
जंगल सफारी पर निकले डिप्टी सीएम, उठाया जैव विविधता का आनंद

बगहा। अपने दो दिवसीय दौरे पर वाल्मीकिनगर पहुंचे उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने रविवार की सुबह भी जंगल सफारी की। जंगल सफारी से लौटने के बाद पर्यटन सत्र के औपचारिक शुभारंभ को आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत हुई। सर्वप्रथम रामनगर विधायक भागीरथी देवी, पूर्व मंत्री राजेश सिंह, वाल्मीकिनगर विधायक धीरेंद्र प्रताप उर्फ रिकू सिंह, लौरिया विधायक विनय बिहारी आदि ने बारी बारी से डिप्टी सीएम को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इसके उपरांत वीटीआर के सीएफ एचके राय ने स्मृति चिन्ह देकर डिप्टी सीएम की आगवानी की। तदुपरांत उन्होंने औपचारिक शुरुआत की। थारू आदिवासी महिलाओं व पुरुष कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुस्त किया। उपस्थित लोगों को संबोधित करते ह़ुए डिप्टी सीएम ने घोषणा की कि इको टूरिज्म पैकेज पर सैलानी पटना से वाल्मीकिनगर पहुंचेंगे। बिहार राज्य पर्यटन निगम की ओर से शुरू किए गए पैकेज के अन्तर्गत सैलानियों के लिए सस्ते दर पर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व आने-जाने, एक रात और दो दिन ठहरने तथा जलपान-भोजन की सुविधा मिलेगी। सैलानियों को वाल्मीकि टाइगर रिजर्व भ्रमण के दौरान जंगल सफारी से भ्रमण, गंडक नदी में नौकायन, हाथी शेड का भ्रमण,कौलेश्वर झूला से केनोपी वाक का आनंद, जंगल ट्रैकिग एवं साइकिलिग एवं इको पार्क का आनंद, उठाने का अवसर मिलेगा। वन महकमा के प्रयास से बिहार में पर्यटन उद्योग के चेहरे को नया रूप देने की तैयारी चल रही है। इस उद्देश्य के तहत सरकार ने वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को पटना और राजगीर की तर्ज पर और विकसित कर रही है। ताकि, देश-विदेश से पर्यटक यहां आकर प्रकृति का मनोरम ²श्य का आनंद ले सकें।

loksabha election banner

बाघों के दीदार का मिलेगा अवसर :-

पर्यटन के क्षेत्र में इको टूरिज्म को व‌र्ल्ड टूरिज्म के मैप पर लाने की तैयारी चल रही है। रिजर्व के जंगल की सैर करने आए पर्यटकों को बाघ के दीदार का अवसर मिलेगा । पर्यटकों को सैर कराने के लिए जिप्सी सफारी एवं कैंटर एवं नौका विहार की सुविधा दी गई है, जो जंगल सैर कराती है। वन विभाग के नियम के अनुरूप ही पर्यटन सीजन का संचालन किया जाएगा। नए पर्यटन सत्र में टूरिस्टों ने जंगल भ्रमण कर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाया है। जंगल सैर करने के दौरान टूरिस्टों को वनराज बाघ के दीदार हुए हैं। इस सीजन में अधिक पर्यटक आने की उम्मीद लगाई जा रही है। वीटीआर का अलौकिक वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य सैलानियों को खूब भा रहा है। यहां स्वच्छंद विचरण करते बाघ, हिरण, गैंडा के दर्शन के लिए सैलानी लालायित रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.