Move to Jagran APP

पूजा पंडालों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

शारदीय नवरात्र के आठवें दिन बुधवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा पंडालों में लगनी शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 12:07 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 12:07 AM (IST)
पूजा पंडालों में उमड़ा भक्तों का सैलाब
पूजा पंडालों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

बेतिया। शारदीय नवरात्र के आठवें दिन बुधवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा पंडालों में लगनी शुरू हो गई। चाहे शहर हो या गांव सभी जगह माता के जयकारे से माहौल गूंजता रहा। आज महागौरी की पूजा की गई। नगर के पूजा पंडालों बंगाली कालोनी, बानू छापर, हरिवाटिका, रेलवे स्टेशन परिसर, कोतवाली चौक, लहेरिया भवानी, घसियारपट्टी के पूजा पंडालों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। बंगाली कॉलोनी में हो रही पूजा में जहां एक ओर पारंपरिक बंगाली संस्कृति से संपन्न की जा रही आरती ने भक्तों को आकर्षित किया, वहीं बानूछापर में परंपरागत ढ़ंग से भक्तों ने आरती की। घसियारपट्टी पूजा पंडाल में हिन्दू-मुस्लिम एकता का नजारा देखने को मिला।

prime article banner

इनेसट

ऐतिहासिक कालीबाग व दुर्गा मंदिर में दिखा आस्था का माहौल

शहर के ऐतिहासिक कालीबाग मंदिर एवं दुर्गा बाग मंदिर में सुबह से ही भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। कालीबाग मंदिर में बुधवार की रात निशा पूजा संपन्न की गई। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिरकत किए। पूजा के समय नेपाल सरकार की ओर से दिए बड़ा घंटा भी बजाया गया। इस मंदिर में मध्य रात्रि के बाद भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु साधना में ली रहे। मंदिर परिसर श्रद्धालुओं की भीड़ से भरा रहा। महाआरती मंदिर के प्रधान पुजारी जयचंद्र झा ने की। इस ऐतिहासिक कालीबाग मंदिर में महाघंटा विशेष पूजा में ही बजाया जाता है।

इनसेट

मंदिर में आठ कुंआरी कन्याओं की हुई पूजा

ऐतिहासिक कालीबाग मंदिर में पूजा समिति की ओर से प्रतिदिन कुंआरी कन्या की पूजा होती है। इसमें पहली पूजा के एक से शुरु होकर नौवीं तिथि को नौ कन्याओं की पूजा की जाती है। बुधवार को अष्टमी तिथि को महागौरी रूप में आठ कन्याओं की पूजा की गई। यह ²श्य देखते ही बना। बेतिया राज के समय से ही इस मंदिर में प्रतिदिन विधि विधान से पूजा की जाती है।

इनसेट

दुर्गा मंदिर परिसर के बाहर मेला का नजारा

शहर का दुर्गाबाग मंदिर में सुबह से ही भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। मंदिर परिसर के बाहर मेला का नजारा रहा। जहां बड़ी संख्या में लोग मेला का आनंद लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.