बेतिया। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन ने कॉस्मेटिक व्यवसाय को काफी क्षति पहुंचाई। लॉकडाउन में दुकानें बंद रही जिससे कॉस्मेटिक व्यवसाय से जुड़े व्यवसायियों की मुश्किलें बढ़ गई। लॉकडाउन हटने के बाद भी कोरोना के खौफ के कारण ग्राहक कॉस्मेटिक दुकानों से दूरी बनाए रखें। ऐसी स्थिति में व्यवसाय को एक बार फिर बुलंदी की शिखर पर पहुंचाने के लिए जनता सिनेमा चौक के सुमंगल आपकी दुकान के कॉस्मेटिक दुकान के मालिक आनंद सिघानिया ने कमर कसी। उन्होंने न सिर्फ व्यवसाय को ऊंचाई दी, वरन दूसरों के लिए नजीर भी पेश किया। आनंद सिघानिया बताते हैं कि ग्राहकों को दुकान तक खींचना बड़ी चुनौती थी। कोरोना के कारण ग्राहक डरे सहमे थे। सबसे पहले ग्राहकों के विश्वास जीतने की योजना बनाई। दुकान में ऐसी व्यवस्था की गई की कोरोना की खौफ से मुक्त होकर लोग खरीदारी के लिए आ सके। प्रतिदिन दुकान को सैनिटाइज करना, ग्राहकों के लिए मुफ्त सैनिटाइज की व्यवस्था, मास्क पहनने की अनिवार्यता फिक्स कर दी गई। दुकान में कोरोना से सेफ्टी की पूरा प्रबंध किया गया। जब इसकी जानकारी ग्राहकों की हुई तो धीरे-धीरे ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगी। आज दुकान में ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है।

------------------------

खरीदारी पर उपहार का ऑफर

दुकान मालिक आनंद सिघानिया बताते हैं कि लॉकडाउन की बातें पुरानी हो गई है। अनलॉक में ग्राहकों की तादाद बढ़ी तो उनके लिए ऑफर की भी घोषणा कर दी गई है। तीन, पांच और दस हजार की खरीदारी पर उपहार की घोषणा हुई। जिसका सार्थक असर पड़ा है। पहले की तरह ही दुकान पर ग्राहकों की चहल-पहल बढ़ गई है। दुकान में कोरोना से सेफ्टी का भरपूर प्रबंध किया गया है।

-------------------------------------------------

पर्व त्योहार के अवसर को भुनाने की योजनाएं

कॉस्मेटिक व्यवसाई आनंद सिघानिया पर्व त्योहार के अवसर को भी भुनाने की भी योजना बनाए हैं। उनका मानना है कि दशहरा, दीपावली, छठ में कॉस्मेटिक सामान की खरीदारों की संख्या बढ़ जाती है। ग्राहकों को भरोसा है कि दुकान पर आने पर कोरोना का खतरा नहीं है जिससे नए नए ग्राहक भी दुकान से जुड़े हैं।

------------------------

कोट--

कोरोना बिक्री प्रभावित हुई थी। दुकान पर कोरोना वायरस से बचाव का पूरा प्रबंध किया गया। ग्राहकों का भरोसा जीता गया। उनके लिए ऑफर की भी शुरुआत की हुई जिससे व्यवसाय में काफी तरक्की आई है।

आनंद सिघानिया, जनता सिनेमा चौक

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस