Move to Jagran APP

जलजमाव से हाल बेहाल, हटा पानी तो स्कूल पहुंचे बच्चे

राजकीय प्राथमिक विद्यालय धनहा बालक। दिन शनिवार समय 1100 बजे है। कई दिनों के बाद स्कूल गुलजार रहा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 11:34 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 11:49 PM (IST)
जलजमाव से हाल बेहाल, हटा पानी तो स्कूल पहुंचे बच्चे
जलजमाव से हाल बेहाल, हटा पानी तो स्कूल पहुंचे बच्चे

बगहा। राजकीय प्राथमिक विद्यालय धनहा बालक। दिन शनिवार , समय 11:00 बजे है। कई दिनों के बाद स्कूल गुलजार रहा। चूंकि परिसर में जलजमाव के कारण बच्चे नहीं आ रहे थे। प्रधान शिक्षक परिसर को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए कई बार अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से निवदेन कर चुके हैं। फिर भी कोई सुनवाई नहीं हुई। जलजमाव की समस्या वर्षों से है। जलजमाव के चलते अधिकांश अभिभावक अपने बच्चों को विद्यालय नहीं आने देते थे।अभिभावकों को पता चला कि अब जलजमाव खत्म हुआ तो बच्चे स्कूल में पहुंचे है। हालांकि जलजमाव के कारण कूड़ा कचड़ा सड़ने से बदबू आ रही है। ये महामारी को निमंत्रण दे रही है। स्कूल की दो महिला शिक्षक ममता श्रीवास्तव एवं अमृता कुमारी वर्ग 3 एवं पांच में बच्चों को पढ़ा रहीं है। शिक्षकों की कमी के कारण एक वर्ग कक्ष में दो- तीन कक्षाओं का संचालन हो रहा है। प्रधान शिक्षक केशव कुमार को पठन पाठन कराने की मुर्फसत कहां है, वे तो एमडीएम का हिसाब जोड़ते ही रह जाते हैं। शनिवार को भी वे अपने कार्यालय संचिकाओं को अपडेट कर रहे थे। उन्होंने बताया कि चार दिनों तक पानी पूरी तरह से विद्यालय के प्रांगण में भरा रहा। जिसके चलते बच्चे नहीं आ रहे थे।

loksabha election banner

------------------

पीने के पानी की व्यवस्था नहीं

विद्यालय में कुल नामांकित बच्चों की संख्या 106 है ।शनिवार को विद्यालय में 74 बच्चे उपस्थित पाए गए। विद्यालय की छात्रा बिट्टी कुमारी, बंधन कुमारी, प्राची कुमारी,आलोक पटेल, शिवानी कुमारी, मुस्कान कुमारी, माधुरी कुमारी आदि लोगों ने बताया कि विद्यालय में जलजमाव के चलते पठन-पाठन पूरी तरह से बाधित रहा। यहां चारदीवारी नहीं होने के चलते आवारा पशु विद्यालय प्रांगण में ही दिन भर बैठे रहते हैं । विद्यालय में मिट्टी भराई एवं चापाकल की व्यवस्था होनी चाहिए। चापाकल के अभाव में बच्चों को बाहर पानी पीने जाना पड़ता है।

-------------

छात्रों का विवरण वर्ग छात्रों कीसंख्या

1 33

2 27

3 17

4 14

5 15

बयान

विद्यालय में बरसात के दिनों में पूरी तरह से जलजमाव हो जाता है जिसके कारण पठन-पाठन बाधित होता है। शिक्षकों की भी कमी है। बाउंड्री नहीं होने के कारण काफी दिक्कत होती है।

केशव कुमार

प्रधान शिक्षक

राजकीय प्राथमिक विद्यालय धनहा बालक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.