Move to Jagran APP

कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक, आवश्यक होने पर ही निकलें बाहर

बगहा। कोरोना कहर बनकर मानव जीवन पर हर रोज टूट रहा है। लोगों को भलीभांति इसकी जानक

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 12:11 AM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 12:11 AM (IST)
कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक, आवश्यक होने पर ही निकलें बाहर
कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक, आवश्यक होने पर ही निकलें बाहर

बगहा। कोरोना कहर बनकर मानव जीवन पर हर रोज टूट रहा है। लोगों को भलीभांति इसकी जानकारी भी है, लेकिन विडंबना यह है कि बावजूद इसके लोग समझना नहीं चाह रहे हैं। हरनाटांड़ की भी स्थिति कुछ ऐसी ही है। यहां बाजार में आने वाले अधिकतर लोग न तो मास्क का प्रयोग करते नजर आ रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी का पालन करते देखे जा रहे हैं। कोरोना की भयावह स्थिति होने के बावजूद आलम यह है कि बाजार की जो दुकानें खुली हैं। वहां भीड़ होने की वजह से दुकानें छोटी पड़ने लगी हैं। बड़ी बात यह है कि जब से दुकानों के खुलने और बंद होने का समय तय हुआ है तब से बाजारों में भीड़ बढ़ने लगी है। लौकरिया थानाध्यक्ष राज कुमार के नेतृत्व में थाना क्षेत्र में लगातार अभियान चलाकर लोगों को कोरोना गाइड लाइन के बारे में अवगत कराया जा रहा है। पुलिस पदाधिकारी दल बल के साथ निर्धारित समय पर बाजार की दुकानों को बंद करा रही है। कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक : शारदा हॉस्पिटल हरनाटांड़ के एमडी फिजिशियन चिकित्सक डॉ. उमेश कुमार गुप्ता बताते हैं कि कोरोना वायरस के नए संक्रमण के लक्षण पुराने से अधिक गंभीर हैं। पुराने लक्षण जैसे खांसी, बुखार, गले में तकलीफ के साथ नया वायरस अन्य लक्षण भी लेकर आया है। डॉ. गुप्ता के अनुसार नए लक्षण में वायरल बुखार के साथ पेट में दर्द, उल्टी व दस्त, घबराहट, सर्दी-जुकाम आदि शामिल हैं। कई मरीजों को बदन में दर्द, गैस, भूख न लगना, मांसपेशियों में अकड़न जैसी शिकायतें भी हैं। हालांकि, अब भी ऐसे मरीजों की तादाद कम नहीं हैं, जिनमें कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। यदि आप कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के काफी करीब हैं तो आप भी संक्रमित हो सकते हैं। वहीं अगर आप संक्रमित व्यक्ति से दो मीटर की दूरी पर हैं और अधिकतम 15 मिनट तक उसके साथ रहते हैं तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए भीड़भाड़ वाली जगह पर जब तक न जाएं तब तक ज्यादा आवश्यक न हो। कोरोना से बचाव में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना सबसे जरूरी : कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरा के बीच एक बार फिर डाइटीशियनों और चिकित्सकों की सलाह लेने वालों की संख्या में इजाफा हो गया है। कोरोना से बचाव में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना सबसे जरूरी है। इसे बढ़ाने के लिए डाइट में क्या शामिल करें और किससे बचें, यह जानकारी फिर से लोगों ने लेनी शुरू कर दी है। चिकित्सक डॉ. उमेश कुमार गुप्ता बताते हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ डाइट को अपने दिनचर्या में शामिल करना होगा। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। यू करें रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत : - सुबह खाली पेट तुलसी के धुले हुए पत्ते खाएं। इसके साथ लौंग भी खा सकते हैं।

loksabha election banner

- ऐसे फल खाएं जो लाल या पीले रंग के हों।

- संतरा, मौसमी, बेर, नींबू और पपीता शामिल कर सकते हैं। इन सभी फलों में विटामिन सी, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर को मजबूती देता है।

- कद्दू का सूप भी पी सकते हैं, उसमें भी विटामिन सी काफी होती है।

- खाने में सौंफ का इस्तेमाल बढ़ा दें। इनमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है।

- दिन में तीन-चार बार अदरक का सेवन करें। लहसुन, प्याज और पालक का भी सेवन करें।

- बादाम को भी डाइट में शामिल करें, बादाम का दूध भी ले सकते हैं।

- दिन में दो बार अदरक, काली मिर्च और हल्दी की चाय लें। इससे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.