Move to Jagran APP

आधार कार्ड बनाने में मनमानी, धरना-प्रदर्शन

बगहा। आधार कार्ड बनाने में मनमानी का आरोप लगाकर लोगों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया और नारेबाजी किया। उनका आरोप था कि 50 रुपये की जगह 80 रुपये लिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 12:59 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 12:59 AM (IST)
आधार कार्ड बनाने में मनमानी, धरना-प्रदर्शन
आधार कार्ड बनाने में मनमानी, धरना-प्रदर्शन

बगहा। आधार कार्ड बनाने में मनमानी का आरोप लगाकर लोगों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया और नारेबाजी किया। उनका आरोप था कि 50 रुपये की जगह 80 रुपये लिया जा रहा है।

loksabha election banner

शुक्रवार को बगहा एक प्रखंड में आधार बनवाने के लिए दर्जनों लोग सुबह से ही आकर लाइन में खड़े हो गए। लोगों ने बताया कि वह लोग गुरुवार को भी आधार कार्ड बनवाने आए थे। लेकिन, मात्र कुछ लोगों का ही बनाया गया। आरोप लगाते हुए कहा कि ऑपरेटर सोहन साह का तथाकथित सहायक संजय कुमार द्वारा कार्ड बनाने के लिए 50 रुपये और सुधार के लिए 80 रुपया लिया गया। करीब पौने 11 बजे आपरेटर सोहन साह और सहायक संजय कुमार प्रखंड कार्यालय में आए और कुछ देर बाद बताया कि सिस्टम फेल हो गया है। इतना सुनते ही लोग आक्रोशित हो गए।

विरोध करने वालों में बरिअरवा गांव निवासी शिवधर यादव, खोड़ा परसा निवासी अमलेश यादव, चौतरवा निवासी मो. अहमदुल्लाह, धनहा निवासी अमर अली, चन्दरपुर निवासी संजीव कुमार, देवथे।हिया रेता निवासी तईक अंसारी, चंडीस्थान निवासी राकेश कुमार, विरेंद्र कुमार, गढ़ईया निवासी विजय साह एवं अर्जुन कुमार, आदि ने बताया कि सभी जगह आधार को सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड में भारी पैमाने में नाम, पता, उम्र आदि में त्रुटि है। नया आधार कार्ड बनवाने और सुधार कराने के लिए हम लोग नगर में भटक रहे हैं। लेकिन हमारा समय से आधार कार्ड अधिक पैसा लेने के बाद भी नहीं बनाया जा रहा है।

आपरेटर ने बताया कि नया आधार कार्ड के लिए 30 और सुधार के लिए 50 रुपया लिया जाता है। बताते हैं कि नगर के सेंट्रल बैंक आदि कई जगह केंद्र निर्धारित है, लेकिन मात्र दो से तीन जगह ही केंद्र संचालित हो रहे हैं।

--------------------------------------------------

बयान :

लोगों की परेशानी को देखते हुए आधार कार्ड का सेंटर आरंभ कराया गया है। अगर कोई भी निर्धारित शुल्क से अधिक राशि ले रहा है तो गलत है। कोई भी आवेदन देता है तो संबंधित कर्मी पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अरुण कुमार , वरीय उपसमाहर्ता सह बीडीओ बगहा एक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.