Move to Jagran APP

कंटेनमेंट जोन में थोड़ी सी चूक हुई तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

नरकटियागंज में कोरोना संक्रमित तीन लोगों के मिलने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अस्पताल के समीप वाले उस क्षेत्र को सील कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 07:24 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 06:09 AM (IST)
कंटेनमेंट जोन में थोड़ी सी चूक हुई तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम
कंटेनमेंट जोन में थोड़ी सी चूक हुई तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

बेतिया। नरकटियागंज में कोरोना संक्रमित तीन लोगों के मिलने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अस्पताल के समीप वाले उस क्षेत्र को सील कर दिया है। उस क्षेत्र को बांस बल्ला लगाकर घेराबंदी भी कर दी गई। फिलहाल वहां के लोग अपनी सूझबूझ का परिचय दे रहे हैं तीसरे दिन भी कंटेनमेंट जोन में सुरक्षा व्यवस्था की कोई इंतजाम नहीं रहने से आसपास के लोगों में चिता बनी रही। प्रशासन द्वारा निर्देशित किया गया है कि कंटेनमेंट जोन में निवास कर रहे लोगों को आसपास से आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध हो जाएंगी। खुद जिस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन में बदला गया है उसमें अधिकांशत: दवा की दुकानें तथा क्लीनिक है। लेकिन इस बीच किसी ही व्यक्ति द्वारा बाहर निकलने की लापरवाही होती है संक्रमण के फैलाव को रोकना मुश्किल होगा। ऐसे में वहां सुरक्षा व्यवस्था भी होनी चाहिए। आसपास के लोग पुलिस कैंप नहीं होने से चितित महसूस कर रहे हैं। क्योंकि उस कंटेनमेंट जोन के सामने मुख्य पथ खुला हुआ है और वहां इक्का-दुक्का वाहन भी लग रहे हैं। आसपास वाहनों की पार्किंग की जा रही है। इसके साथ ही उसके आस-पास छोटे बड़े होटल भी संचालित हो रहे है। लेकिन प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है। ऐसे में बड़ी आबादी का प्रतिदिन नगर में आना और कंटेनमेंट जोन से गुजरना हो रहा है। बता दें कि महामारी का फैलाव ना हो इसके लिए जिस क्षेत्र में मरीज मिल रहे हैं, उसे बाहरी संपर्क से अलग रहने के लिए सील कर दिया जा रहा है। ताकि उस क्षेत्र में लोगों का बाहर आवागमन पर रोक लग सके और संक्रमण का प्रसार ना हो। साथ ही उस क्षेत्र में सुरक्षा की पुरी व्यवस्था भी रखनी है। वही सभी प्रकार की गतिविधि पर रोक लगाई गई है। लेकिन नगर के अनुमंडल अस्पताल के समीप मिले कोरोना मरीज के मिलने के बाद प्रशासन ने उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया। लेकिन लोगों को सुरक्षा व्यवस्था तीसरे दिन भी कहीं नजर नहीं आई। पुलिस बल के तैनात नहीं रहने से लोग इधर उधर भ्रमण करते भी नजर आए। इससे लोगों में तरह तरह की चर्चा है। कुछ लोगों का कहना है कि जब इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है तो यहां पूरी सुरक्षा का इंतजाम होनी चाहिए। ताकि लोगों के बाहरी संपर्क पर रोक लगाई जा सके। उस क्षेत्र की कोई दुकान नहीं खुले। कुछ लोगों का कहना है कि जब प्रशासन उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन में घोषित कर दिया गया है तो हमें भी उस क्षेत्र में जाने से परहेज करना चाहिए। वहां से भी किसी व्यक्ति को बाहर नहीं आनी चाहिए। तब जाकर संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगा।

loksabha election banner

इनसेट

बाहर से किसी व्यक्ति को उस क्षेत्र में जाने अथवा क्षेत्र से बाहर निकलने की मनाही है कंटेनमेंट जून के लोगों को सावधानीपूर्वक इसका अनुपालन करने की अपील की गई है।

चंदन चौहान

एसडीओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.