Move to Jagran APP

विश्व योग दिवस पर हाजीपुर में दिखा अदभुत नजारा

हाजीपुर। : मंगलवार को एक बार फिर से पूरी दुनिया में लाखों लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

By Edited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 11:12 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 11:12 PM (IST)
विश्व योग दिवस पर हाजीपुर में दिखा अदभुत नजारा

हाजीपुर। : मंगलवार को एक बार फिर से पूरी दुनिया में लाखों लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग के महत्व को मानते हुए शीर्षासन किया। भारत एक बार फिर विश्व गुरु की भूमिका में दिखा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला मुख्यालय हाजीपुर से लेकर सुदूर ग्रामीण इलाकों में मंगलवार की सुबह अदभूत नजारा दिखा। मंत्री से लेकर आम तक सभी भारत की अति प्राचीन विद्या मानी जाने वाले योग की मुद्रा में दिखें। यहां लगाए गए योग शिविर में योग की विभिन्न मुद्राओं में योगाभ्यास करने के दृश्य ने आम और खास के फर्क को मिटा दिया था।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आरएन कॉलेज में आयोजित योग शिविर का दीप प्रज्ज्वलित कर उदघाटन करते हुए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि आज पूरी दुनिया योग के महत्व को मान चुकी है। यही कारण है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आज योग दिवस मनाया जा रहा है और भारत एक बार फिर से पूरे विश्व पटल पर योग गुरु की भूमिका में दिख रहा है। इस दौरान उन्होंने न सिर्फ योग शिविर में योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास किया बल्कि सभी से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने तथा प्रतिदिन नियमित रूप से एक घंटे तक योग की विभिन्न मुद्राओं के योगाभ्यास की अपील भी। इस मौके पर कॉलेज के प्राचार्य ओम प्रकाश, पूर्व विधायक विनय कुमार ¨सह, महेंद्र बैठा, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार, रालोसपा के नागेश्वर राय, प्रो. अजीत कुमार ¨सह, पूर्व विधायक सतीश कुमार, डॉ. ज्योति के अलावे सैकड़ों लोगों ने योग शिविर में योगाभ्यास किया।

इधर पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में नगर के इंडोर स्टेडियम में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए पतंजलि योग फेडरेशन आफ इंडिया के राष्ट्रीय महामंत्री सह पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के योग गुरु डॉ. महेंद्र प्रियदर्शी ने कहा कि विश्व योग दिवस के मौके पर 191 देशों ने एक साथ योग कर एक कीर्तिमान स्थापित किया है। कहा कि दुनिया के इतिहास में योग दिवस के रूप में स्वर्णिम अध्याय को जोड़ने के लिए योग गुरु स्वामी रामदेव और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं। इसके पूर्व महिला पतंजलि योग समिति की जिलाध्यक्ष शांति शर्मा, महामंत्री मीनाली प्रियदर्शी, संगठन मंत्री संगीता राय, प्रवक्ता अंजू ¨सह, कोषाध्यक्ष उषा ¨सह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर शिविर का शुभारंभ किया। शिविर की अध्यक्षता संरक्षक कृष्णा प्रियदर्शी ने की। इस मौके पर चिकित्सा प्रभारी डॉ. सीके तिवारी, विभूति चंद्र पटेल, केके राव, प्रदीप कुमार, डॉ. केके सिन्हा, डॉ. प्रियंका, राजेश शर्मा, प्रिय प्रकाश गुंजन, सुनील कुमार निराला, डॉ. कमलकांत वरुआ, अरुण कुमार, दिलीप ठाकुर, सुरेश शाह, मो. सत्तार, सत्यनारायण राय, एमके शर्मा, शैलेंद्र कुमार के अलावे बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

इधर नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में गांधी आश्रम में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में योग पतंजलि हाजीपुर के योग गुरु प्रवीण कुमार ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए योग के माध्यम से कैसे स्वस्थ रहा जा सकता है इसकी जानकारी दी। इस मौके पर युवा समन्वयक रवींद्र कुमार रवि, डॉ. प्रो. नवल किशोर श्रीवास्तव, सर्वेश कुमार, मनीष कुमार यादव आदि उपस्थित थे।

योग मनुष्य के लिए अमृत समान

विश्व योग दिवस पर जमुनी लाल कॉलेज में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. तारकेश्वर पंडित ने योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग मनुष्य के जीवन में अमृत के समान है। योग ही ऐसी विद्या है जिसे अपना कर और इसके नियमित अभ्यास से तन और मन दोनों को तंदरुस्त रखा जा सकता है। इसके पूर्व गोष्ठी का शुभारंभ कॉलेज के प्राचार्य और एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. रामानंद ¨सह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। गोष्ठी में वक्ताओं ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जहां योग है वहां निरोग है। इसे सभी मनुष्यों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। गोष्ठी में डॉ. रामसुमिरत राय, डॉ. उदय कुमार, डॉ. प्रीति कुमारी, डॉ. आशा शर्मा, डॉ. रेणु कुमारी, डॉ. विद्याभूषण, डॉ. सूर्यवंश ¨सह, डॉ. अनिता ¨सह, डॉ. गीतानंद कुलियार, डॉ. शंकर पासवान, संजय पासवान, दीपक कुमार, अरुण कुमार यादव ने अपने विचार रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.