महुआ। महुआ प्रखंड की गो¨वदपुर एवं रसूलपुर मुबारक पंचायत में लगभग तीन-तीन करोड़ रुपए की राशि से बनाए गए पंचायत सरकार भवन में पिछले वर्षों से कार्य शुरू नहीं हो पाने के कारण पंचायत सरकार भवन यू ही वीरान पड़ा हुआ है। भवन में लगी खिड़कियां आदि क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। वहीं आसपास के लोग इस भवन के परिसर का उपयोग अब मवेशी बांधने के लिए कर रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार आधे दर्जन पंचायत पर एक पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया गया था। इस भवन में संबंधित पंचायतों के छोटे-छोटे कार्यों का निष्पादन के लिए अलग-अलग कमरे के साथ मुखिया, ग्राम कचहरी के सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधि का कार्यालय बनाया गया है। भवन के निर्माण पर सरकार ने लगभग तीन करोड़ रुपए खर्च किए। भवन का निर्माण कार्य भी पूरा हुए लगभग तीन वर्ष से अधिक हो गए लेकिन आज तक इस भवन में कोई भी कार्य शुरू नहीं हुआ। यहां तक कि जिस पंचायत में पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया गया है वहां पर पंचायत सचिव, कर्मचारी तक भी इस भवन में नहीं बैठते हैं। भवन निर्माण के बाद इसमें लगाई गई खिड़की को जहां बच्चो ने तोड़ दिया वहीं पानी के पाइप सहित कई अन्य कीमती सामान की चोरी असामाजिक तत्वों ने कर ली।

पंचायत भवन परिसर का उपयोग आसपास के लोग मवेशी बांधने के लिए कर रहे हैं। गो¨वदपुर पंचायत के मुखिया विजय राय, रसूलपुर मुबारक पंचायत के मुखिया दिनेश पासवान ने बताया कि पंचायत सरकार भवन में कार्य करने का विभाग ने अभी तक किसी भी तरह का निर्देश नहीं दिया है, जिसके कारण इस भवन में कोई कार्य का संचालन नहीं किया जाता है।

क्या कहते हैं बीडीओ

निर्माण के बाद अभी तक अभिकर्ता द्वारा भवन को विभाग को हैंडओवर नहीं किया गया है। इसके लिए प्रक्रिया पूरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि भवन में लगाई गई खिड़की के टूटे शीशे को बदलने के अलावा अन्य क्षतिग्रस्त सामान को अभिकर्ता को बदलना होगा तभी भवन हैंडओवर किया जाएगा।

प्रभात रंजन, बीडीओ, महुआ

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप