Move to Jagran APP

राशन कार्ड आधार से लिक रहने पर ही राशन दिया जाएगा

ुुुसोनपुर संवाद सहयोगी । अब राशन उन्हें ही मिलेगा जिनका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिक अप होगा ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 11:23 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 11:23 PM (IST)
राशन कार्ड आधार से लिक रहने पर ही राशन दिया जाएगा
राशन कार्ड आधार से लिक रहने पर ही राशन दिया जाएगा

संवाद सहयोगी, सोनपुर :

loksabha election banner

अब राशन उन्हें ही मिलेगा जिनका राशन कार्ड आधार से लिक होगा। सोनपुर अनुमंडल कार्यालय सभागार में सोमवार को इस विषय पर पदाधिकारियों की बैठक हुई। एसडीएम शंभु शरण पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में कल्याण पदाधिकारी, अनुमंडल क्षेत्र के सभी बीडीओ और विकास मित्र मौजूद थे। बैठक में उपभोक्ताओं के राशन कार्ड को आधार से लिक अप करने का निर्देश दिया।

बैठक में एसडीओ ने कहा कि आरसी वन के तहत परिवार के मुखिया एवं आरसी टू के तहत परिवार के अन्य सदस्यों का राशन कार्ड का आधार लिकअप किया गया है। परिवार के मुखिया के अलावा परिवार के अन्य सदस्यों का सोनपुर में आधार लिकअप का गति धीमा है। उन्होंने बीडीओ से अपने-अपने क्षेत्र में तेजी से आधार कार्ड लिकअप कराने का निर्देश दिया ताकि सभी उपभोक्ताओं को पीओएस मशीन के जरिए मिलने वाला राशन लाभुको को उपलब्ध कराया जा सके। साथ ही उन्होंने विकास मित्रों को घर-घर जाकर आधार लिक अप के लिए लोगों को जागरूक करने तथा आधार कार्ड की छाया प्रति को एकत्रित कर कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले के विरुद्ध सख्त करवाई करने की बात भी कही।

बैठक में अंत्योदय योजना के तहत परिवार का सत्यापन कराए जाने की जानकारी दिए जाने पर उन्होंने शेष परिवार का सत्यापन जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया। नए आदेश के तहत बिना आधार से जुड़े राशन कार्ड धारकों को राशन नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं राशन कार्ड पर दर्ज प्रति यूनिट के हिसाब से आधार जमा कराना होगा। इसके लिए 20 अक्तूबर तक का समय दिया गया है। राशन के लिए आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया गया है। आधार नंबर नहीं रहने पर राशन कार्ड रद कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.