Move to Jagran APP

शहर का सबसे बड़ा पोखरा मोहल्ला झील में तब्दील, लोगों का हाल बेहाल

हाजीपुर शहर का सबसे पुराना तथा सबसे बड़ा रिहायशी मोहल्ला पोखरा मोहल्ला अपने नाम के अनुसार पिछले चार दिनों से झील में तब्दील है। इस मोहल्ला में जिधर भी नजर डालें उधर पानी ही पानी नजर आ रहा है। मोहल्ला में किसी भी तरफ पानी का अंतिम किनारा नजर नहीं आ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 11:06 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 11:06 PM (IST)
शहर का सबसे बड़ा पोखरा मोहल्ला झील में तब्दील, लोगों का हाल बेहाल
शहर का सबसे बड़ा पोखरा मोहल्ला झील में तब्दील, लोगों का हाल बेहाल

फोटो- 04, 05 और 06

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

हाजीपुर शहर का सबसे पुराना तथा सबसे बड़ा रिहायशी मोहल्ला पोखरा मोहल्ला अपने नाम के अनुसार पिछले चार दिनों से झील में तब्दील है। इस मोहल्ला में जिधर भी नजर डालें, उधर पानी ही पानी नजर आ रहा है। मोहल्ला में किसी भी तरफ पानी का अंतिम किनारा नजर नहीं आ रहा है। इस मोहल्ला के हजारों घरों में पानी प्रवेश कर गया है तथा लोगों का जीना मुहाल हो गया है। इस मोहल्ला के प्राय: हर घर में पानी प्रवेश कर गया है। मोहल्ले में किराये के मकानों में रह रहे लोगों ने अपने दूसरे ठिकाने की ओर रुख कर लिया है। सभी अपना-अपना मकान खाली कर इस मोहल्ले से जा रहे हैं। जिन लोगों का अपना मकान है वे मजबूरन घर में रहने को विवश हैं तथा जैसे-तैसे अपना जीवन यापन कर रहे हैं। सभी घरों में लगभग दो फीट से अधिक पानी है। जो घर एकदम निचले इलाके में हैं उन घरों में तीन से चार फीट पानी लगा हुआ है।

जिन लोगों के दो मंजिला मकान हैं, उन्हें कुछ राहत है, लेकिन घर से निकला मुश्किल हो गया है। इस मोहल्ले में सबसे बड़ी समस्या पीने की पानी की खड़ी हो गई। इस इलाके में सप्लाई का पानी नहीं आता है, जिस वजह से लोगों को बाजार से जाकर पानी लाना पड़ रहा है। घरों में पानी लग जाने की वजह से मोटर ने काम करना बंद कर दिया है, वहीं लगभग सभी चापाकल भी डूब गए हैं।

ज्ञात हो कि इन दिनों अधिकांश घरों में लोग पानी खरीद कर ही पी रहे हैं। खाना बनाने का काम भी खरीदे गए पानी से निपटा रहे हैं। लेकिन मोहल्ले में भारी जलजमाव के कारण पानी पहुंचाने वालों ने भी घरों में पानी पहुंचाना बंद कर दिया है। जलजमाव के कारण लोगों रोजमर्रा की जिदगी बुरी तरह प्रभावित हो गई है। जलजमाव की स्थिति देख ऐसा लग रहा है कि बारिश थमने के बाद भी इन इलाकों से पानी निकलने में काफी वक्त लगेगा। नवरात्रा को लेकर चल रही पूजा में भी लोगों को जलजमाव के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.