Move to Jagran APP

वैशाली के बिदुपुर प्रखंड में मतदान आज

पंचायत चुनाव के पंचम चरण में कल प्रखंड में होने वाले मतदान को लेकर प्रशासनिक स्तर पर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस बीच स्थानीय रामनंदन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में डीएम उदिता सिंह और एसपी मनीष ने सेक्टर मजिस्ट्रेट पीसीसीपी एवं मतदान कार्य में प्रतिनियुक्त अन्य दंडाधिकारियों का संयुक्त ब्रीफिग की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 11:38 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 11:38 PM (IST)
वैशाली के बिदुपुर प्रखंड में मतदान आज
वैशाली के बिदुपुर प्रखंड में मतदान आज

वैशाली। पंचायत चुनाव के पंचम चरण में कल प्रखंड में होने वाले मतदान को लेकर प्रशासनिक स्तर पर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस बीच स्थानीय रामनंदन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में डीएम उदिता सिंह और एसपी मनीष ने सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीसीसीपी एवं मतदान कार्य में प्रतिनियुक्त अन्य दंडाधिकारियों का संयुक्त ब्रीफिग की। उन्होंने कहा कि प्रखंड में पंचायत चुनाव कराना काफी क्रिटिकल है, परंतु घबराने की जरूरत नही है। उन्होंने कहा कि प्रखंड के सभी बूथों को संवेदनशील ही समझें। किसी भी जगह या बूथ पर यदि सेंसेटिव मामला दिखता है, तो तुरंत इसकी सूचना वरीय अधिकारियों और जिला नियंत्रण कक्ष को करें। उन्होंने कहा कि बायोमीट्रिक के कारण मतदान में विलंब नहीं करें। किसी भी परिस्थिति में मतदान की गति धीमा नही होने देना है। उन्होंने कहा कि मतदान को हर हाल में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से कराना है। प्रशासन पूरी तह चौकस एवं मुस्तैद है। एसपी मनीष कुमार ने पुलिस पदाधिकारियों को को संबोधित करते हुए कहा कि हर दो बूथों पर एक पीसीसीपी रहेंगे, जो मतदान केंद्रों पर ईवीएम आदि सामग्री पहुंचाकर सशस्त्र बलों के साथ वही रुक जाएंगे। मतदान समाप्ति के बाद ही ईवीएम लेकर स्ट्रांग रूम तक पहुंचाएंगे। वही दो से अधिक बूथ रहने या चार बूथ पर दो पीसीसीपी होंगे। उन्होंने पदाधिकारियों से शांतिपूर्ण मतदान कराने की अपील की। इस दौरान असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने और किसी तरह की परेशानी होने पर तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित करने को कहा। इस अवसर पर चुनाव प्रेक्षक मृत्युंजय कुमार, एसडीओ अरुण कुमार, एडीएम अभिलाषा कुमारी, बीडीओ किरण कुमारी, सीओ रवि राज आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

प्रखंड में रविवार को 24 पंचायतों में 24 मुखिया एवं 24 सरपंच, 33 पंचायत समिति सदस्य, 3 जिला परिषद सदस्य, 338 वार्ड सदस्य एवं 338 पंच सदस्य के लिए मतदान होना है। चुनाव को लेकर पूरे प्रखंड को 74 सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक तीन पंचायत पर जोनल दंडाधिकारी सशस्त्र बलों के साथ रहेंगे। पूरे प्रखंड में 8 जोनल टीम और 4 सुपर जोनल टीम घूमते रहेंगे, जबकि 3 उड़नदस्ता दल एवं 3 स्टैटिक दंडाधिकारी दल विभिन्न जगहों पर घूमते हुए आने जाने वाले वाहनों की चेकिग करेंगे। वहीं 26 क्लस्टर में पुलिस पदाधिकारी, दंडाधिकारी, मास्टर ट्रेनर तैनात रहेंगे। यह टीम प्रखंड के सैदपुर गणेश, योगी स्थान मनियारपुर हाजीपुर-महनार पथ एवं चकसिकंदर कल्याणपुर में हाजीपुर-जंदाहा पथ में सीमा पर तैनात होकर वाहनों आदि की जांच करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि प्रखंड के 7 बूथों को जल जमाव के कारण पूर्व के भवन से हटाकर चलंत बूथ में परिणत किया गया है। माइल पंचायत के बूथ संख्या 57 शिव मंदिर के पास, चकसिकंदर कल्याणपुर पंचायत के बूथ संख्या 144, 145 एवं 146 को हरपुर जल मीनार के पास, सहदुल्लहपुर धबौली पंचायत के बूथ संख्या 163 को इंग्लिश खजबत्ता बीके सिंह के दरवाजे के बगल में और बूथ 164 को मुसाफिर सिंह के दरवाजे के बगल में तथा खानपुर पकड़ी पंचायत में बूथ 264 को सागर पासवान के दालान के बगल में चलंत बूथ के रूप में बनाया गया है। शनिवार की देर शाम तक ईवीएम के साथ बूथों पर प्रतिनियुक्त पीसीसीपी दल रवाना होते रहे। ईवीएम वितरण को लेकर बिदुपुर बाजार ओर स्टेशन पथ में वाहनों भारी भीड़ लगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.