Move to Jagran APP

सोनपुर-बरौनी मेमू ट्रेन से टकराई पोकलेन मशीन, नौ बोगियों को पहुंची क्षति

सोनपुर-बछवाड़ा रेलखंड के सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन से करीब एक किलोमीटर पूरब रेलवे लाइन के दोहरीकरण में लगा पोकलेन रविवार की सुबह सोनपुर-बरौनी डाउन मेमू सवारी गाड़ी से टकरा गई। इस हादसे में ट्रेन की इंजन सहित नौ बोगियों को क्षति पहुंची। कुछ यात्री भी घायल हो गए। घटना के कारण ट्रेन करीब 10 मिनट तक रुकी रही। गुस्साए कुछ स्थानीय लोगों ने पोकलेन में तोड़फोड़ कर आग भी लगा दी। सूचना मिलते ही सोनपुर के डीआरएम और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए और जांच की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 07:15 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 07:15 PM (IST)
सोनपुर-बरौनी मेमू ट्रेन से टकराई पोकलेन मशीन, नौ बोगियों को पहुंची क्षति
सोनपुर-बरौनी मेमू ट्रेन से टकराई पोकलेन मशीन, नौ बोगियों को पहुंची क्षति

संवाद सूत्र, सहदेई बुजुर्ग: सोनपुर-बछवाड़ा रेलखंड के सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन से करीब एक किलोमीटर पूरब रेलवे लाइन के दोहरीकरण में लगा पोकलेन रविवार की सुबह सोनपुर-बरौनी डाउन मेमू सवारी गाड़ी से टकरा गई। इस हादसे में ट्रेन की इंजन सहित नौ बोगियों को क्षति पहुंची। कुछ यात्री भी घायल हो गए। घटना के कारण ट्रेन करीब 10 मिनट तक रुकी रही। गुस्साए कुछ स्थानीय लोगों ने पोकलेन में तोड़फोड़ कर आग भी लगा दी। सूचना मिलते ही सोनपुर के डीआरएम और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए और जांच की।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह सोनपुर से चलकर बरौनी जाने वाली 63286 डाउन मेमू सवारी गाड़ी 08 बजकर 38 मिनट पर सहदेई स्टेशन से रवाना हुई। बिहजादी गांव के चंवर में 8 बजकर 42 मिनट पर पहुंची कि रेल ट्रैक के दोहरीकरण कार्य के लिए मिट्टी भराई में लगी पोकलेन मशीन ट्रेन से टकरा गई। इसके बाद अफरातफरी मच गई। टक्कर में ट्रेन की नौ बोगियों को नुकसान पहुंचा। इनमें तीन बोगियों को अधिक नुकसान पहुंचा है। ट्रेन के गेट एवं खिड़की के निकट बैठे कुछ यात्रियों को चोट भी आई। एक यात्री को अधिक चोट लगी। घटना के बाद सवारी गाड़ी लगभग दस मिनट तक खड़ी रही। बाद में रवाना हो गयी। बताया जा रहा है कि रेलवे के दोहरीकरण के कार्य में लगा पोकलेन डीजल लेकर लौट रहा था। इसी क्रम में ट्रेन आ गई। पोकलेन के चालक को अंदाजा नहीं लगा और पोकलेन का बकेट ट्रेन से कराया। उससे ट्रेन की बोगियां रगड़ खाती चली गई। घटना के बाद पोकलेन का चालक मौके से भाग हो गया।मौके पर पहुंचे कुछ स्थानीय लोगों ने पोकलेन में तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दी। लेकिन वहां मौके मौजूद कुछ अन्य लोगों ने आग बुझाई और लोगों को तोड़फोड़ करने से रोका। घायल यात्रियों की मदद के लिए एम्बुलेंस पहुंचा, पर कोई इलाज को नहीं गया

घटना की सूचना मिलने पर मौके पर सबसे पहले सहदेई बुजुर्ग ओपी की पुलिस पहुंची। बाद में महनार थाना की पुलिस भी आई। घायल यात्रियों की मदद के लिए एम्बुलेंस भी पहुंचा। लेकिन कोई इलाज के लिये नहीं गया।

बाद में सोनपुर रेल मंडल के डीआरएम अतुल सिन्हा, मुख्य संरक्षा पदाधिकारी सहित रेलवे पुलिस के वरीय अधिकारी पहुंच गए। रेलवे के डीएसपी मो. तनवीर ने बताया कि इस घटना को लेकर सहदेई बुजुर्ग ओपी में पोकलेन मशीन के चालक सहित अन्य जिम्मेवार लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गयी है। उन्होंने कहा कि पोकलेन में आग लगाने की घटना की भी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक बड़ी दुर्घटना होने से बच गयी।

डीआरएम ने कहा कि जहां पर घटना हुई है वहां कोई कार्य नहीं हो रहा था। फिर भी पोकलेन मशीन यहां क्यों आई इसकी जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि इरकॉन कंपनी यहां कार्य करा रही है। उन्होंने कहा कि ट्रेन के चालक ने पोकलेन को देखकर ट्रेन रोकने का भी प्रयास किया था, बावजूद कुछ बोगियां टकरा गई। इससे डब्बे को कुछ नुकसान हुआ है। उन्होंने किसी के भी घायल होने से इनकार किया।

जानकारी के अनुसार इरकॉन के कार्य को आरकेएस कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा किया जा रहा है। कंपनी के एक व्यक्ति ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि पोकलेन डीजल लेने आया था। यह हादसा कैसे हो गया उन्हें नहीं पता। इस घटना से इस रेल रूट पर ट्रेनों की आवाजाही पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.