Move to Jagran APP

बच्चों की पिटाई मामले में प्रधान शिक्षक को जेल, हुए सस्पेंड

बच्चों की पिटाई करने वाले प्रधान शिक्षक को ग्रामीणों द्वारा दर्ज कराई गई एफआइआर के बाद गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 11:30 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 11:30 PM (IST)
बच्चों की पिटाई मामले में प्रधान शिक्षक को जेल, हुए सस्पेंड
बच्चों की पिटाई मामले में प्रधान शिक्षक को जेल, हुए सस्पेंड

वैशाली । महुआ के मध्य विद्यालय पकड़ी में बीते गुरुवार को कमरों की सफाई न करने पर बच्चों की पिटाई करने वाले प्रधान शिक्षक को ग्रामीणों द्वारा दर्ज कराई गई एफआइआर के बाद गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। इधर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने आरोपित प्रधान शिक्षक राजेश कुमार को सस्पेंड कर दिया है। शुक्रवार को इस स्कूल में कार्यरत अन्य आठ शिक्षक ग्रामीणों के डर से विद्यालय नहीं गए। स्कूल में ताला झूलता रहा।

loksabha election banner

मालूम हो कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय पकड़ी में गुरुवार को कमरों की सफाई न करने के मामले में प्रधान शिक्षक राजेश कुमार ने वर्ग आठ के डेढ़ दर्जन छात्र-छात्राओं की बुरी तरह पिटाई कर दी थी। बच्चोंकी पिटाई की जानकारी मिलते ही उनके अभिभावक और अन्य ग्रामीणों ने विद्यालय में जमकर हंगामा एवं तोडफोड़ किया था। ग्रामीणों ने लगभग छह घंटे तक आरोपित प्रधान शिक्षक को स्कूल के कार्यालय में बंधक बनाए रखा था। घटना की जानकारी मिलने पर पहुंची सूचना पर पहुंची पुलिस बंधक बनाए गए प्रधान शिक्षक को किसी तरह कमरे से निकालकर महुआ थाने ले आई थी। इस संबंध में अभिभावकों ने प्रधान शिक्षक पर एफआइआर दर्ज कराई। एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस ने आरोपित शिक्षक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

इधर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने छात्र-छात्राओं की पिटाई के मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रधान शिक्षक राजेश कुमार को निलंबित कर दिया है। पिटाई से घायल बच्चे भेजे गए घर प्रधान शिक्षक की पिटाई से घायल 18 बच्चों को महुआ अनुमंडल अस्पताल लाया गया था जहां पर 13 बच्चों को तो उसी समय चिकित्सक ने इलाज कर घर भेज दिया था। अनुमंडल अस्पताल उपाधीक्षक डॉ कमलेश कुमार ने बताया कि बच्चों के हाथों में चोट आई थीं। गुरुवार की शाम में अन्य पांच बच्चों को भी घर भेज दिया गया था। शुक्रवार को नहीं खुला विद्यालय गुरुवार को ग्रामीणों द्वारा विद्यालय में किए गए हंगामे से भयभीत विद्यालय में कार्यरत आठ शिक्षकों ने शुक्रवार को विद्यालय का ताला नहीं खोला। सभी शिक्षकों ने सामूहिक रूप से प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को एक आवेदन देकर अपनी सुरक्षा को देखते हुए महुआ में ही योगदान करने की अनुमति मांगी। स्थिति को देखते हुए सभी शिक्षकों को तत्काल महुआ के एक विद्यालय में योगदान कराया गया है। वहीं विद्यालय बंद रहने से नामांकित 310 छात्र-छात्राओं का पठन-पाठन अवरुद्ध हो गया है।

इधर जिला पार्षद अशोक कुमार अकेला, पूर्व जिला पार्षद जवाहिर राय, मुखिया विजय ¨सह के अलावा विद्यालय शिक्षा समिति की अध्यक्ष सरिता देवी, सचिव इंदु देवी, पूर्व मुखिया राजेंद्र पासवान, डॉ टीएन सुमन के अलावा अन्य ग्रामीणों ने विद्यालय का सही ढंग से संचालन करने की मांग की है। साथ ही विद्यालय को समय-समय पर विभिन्न मदों में प्राप्त राशि का ऑडिट कराने की भी मांग की है।

उधर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शत्रुघ्न प्रसाद ¨सह शुक्रवार को मध्य विद्यालय पकड़ी पर पहुंचे और ग्रामीण व जनप्रतिनिधियों के साथ वार्ता की। उन्होंने विद्यालय के संचालन में ग्रामीणों का सहयोग मांगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.