Move to Jagran APP

सोनपुर मेला शुरू होने में चंद घंटे शेष, डिप्टी सीएम करेंगे उद्घाटन

हरि व हर की पावन भूमि पर यह मेला लगता है। धार्मिक आख्यान है कि गज और ग्राह के बीच हुए युद्ध में गज की पुकार पर यहां हरि व हर पधारे थे। ग्राह का वध कर हरि ने अपने भक्त गज की रक्षा की थी। हरि के हाथों मरकर जहां ग्राह को मोक्ष की प्राप्ति हो गई थी वहीं गज को नया जीवन मिला था। हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां गंगा-गंडक संगम में पवित्र स्नान को पहुंचते हैं। हरिहरनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं और मेला देखते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 12:38 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 12:38 AM (IST)
सोनपुर मेला शुरू होने में चंद घंटे शेष, डिप्टी सीएम करेंगे उद्घाटन
सोनपुर मेला शुरू होने में चंद घंटे शेष, डिप्टी सीएम करेंगे उद्घाटन

वैशाली। ऐतिहासिक हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के शुरू होने में अब बस चंद घंटे शेष रह गए हैं। बुधवार की शाम उप मुख्यमंत्री पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल से मेला का शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन समारोह के बाद मशहूर भजन गायक अनुप जलोटा अपनी गायकी का जलवा बिखेरेंगे। मेला क्षेत्र में विभिन्न प्रदर्शनियों व स्टॉलों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। धीरे-धीरे हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला सजधज कर उद्घाटन को तैयार हो रहा है।

loksabha election banner

बुधवार से शुरू हो रहे सोनपुर मेले की तैयारी अब अपने अंतिम चरण में है। उद्घाटन स्थल पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल को जहां दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर पूरा मेला क्षेत्र को आकर्षक लुक देने में दो हजार से ज्यादा मजदूर दिन रात लगे हुए हैं। सरकारी-गैरसरकारी प्रदर्शनियां, गर्म कपड़े की दुकान, खेल-तमाशा, होटल, थियेटर आदि की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मेला क्षेत्र में वैसे तो सैकड़ों छोटी बड़ी दुकानें व कई गैरसरकारी प्रदर्शनियां सैलानियों के इंतजार में सजधज कर तैयार हो चुकी है। वहीं सरकारी प्रदर्शनियों की तैयारी भी लगभग अंतिम चरण में है। कई दिग्गज बनेंगे ऐतिहासिक क्षण के गवाह बुधवार को ऐतिहासिक हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के उद्घाटन समारोह के ऐतिहासिक क्षण का गवाह कई दिग्गज बनेंगे। पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार की अध्यक्षता में मुख्य सांस्कृतिक पंडाल में आयोजित समारोह में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी दीप प्रज्ज्वलित कर मेला का शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद राजीव प्रताप रूडी, जनार्दन ¨सह सिग्रीवाल उपस्थित रहेंगे। आगत अतिथियों का स्वागत सोनपुर विधायक डॉ. रामानुज प्रसाद करेंगे। समारोह में विधायक सीएन गुप्ता, मनोरंजन ¨सह, मुंद्रिका प्रसाद राय, शत्रुध्न तिवारी, पूर्व मंत्री चंद्रिक राय, एमएलसी सच्चिदानंद राय, जिला परिषद अध्यक्ष मीना अरुण आदि भी मौजूद रहेंगी। धीरे-धीरे गुलजार हो रहा पशु बाजार विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र की एक खास पहचान यहां आने वाले पशुओं से भी मिली है। यहां आने वाले पशुओं की संख्या को देखकर ही अंग्रेजों ने इसे सबसे बड़े पशु मेला का खिताब दिया था। भले ही अब मेले में पहले की तुलना में काफी कम संख्या में पशु आते हैं, लेकिन जितने भी आते हैं वे यहां आने वाले दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं। सोनपुर मेला के घोड़ा बाजार में घोड़ों का आना शुरू हो गया है। घोड़ों की हिनहिनाहट से घोड़ा बाजार गुलजार हो उठा है। बैलहट्टा बाजार में भी लगभग दो दर्जन बैलों की जोड़ी बिक्री के लिए आ चुकी है। मेले में अपनी अलग पहचान रखने वाले बकरी बाजार में राजस्थानी बकरियों का आना शुरू हो गया है। हरि और हर की भूमि पर लगता है ऐतिहासिक मेला हरि व हर की पावन भूमि पर यह मेला लगता है। धार्मिक आख्यान है कि गज और ग्राह के बीच हुए युद्ध में गज की पुकार पर यहां हरि व हर पधारे थे। ग्राह का वध कर हरि ने अपने भक्त गज की रक्षा की थी। हरि के हाथों मरकर जहां ग्राह को मोक्ष की प्राप्ति हो गई थी वहीं गज को नया जीवन मिला था। हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां गंगा-गंडक संगम में पवित्र स्नान को पहुंचते हैं। हरिहरनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं और मेला देखते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.