Move to Jagran APP

बदली परंपरा : कार्तिक पूर्णिमा से दो दिन पहले शुरू होगा सोनपुर मेला

वैशाली। कार्तिक पूर्णिमा के दो दिनों बाद हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के उदघाटन की वर्षों पुर

By Edited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 09:35 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 09:35 PM (IST)
बदली परंपरा : कार्तिक पूर्णिमा से दो दिन पहले शुरू होगा सोनपुर मेला

वैशाली। कार्तिक पूर्णिमा के दो दिनों बाद हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के उदघाटन की वर्षों पुरानी परंपरा को बदलते हुए सारण जिला प्रशासन ने इस बार से शुभ तिथि व मुहूर्त पर मेला का उदघाटन कराने की नई परंपरा शुरू करने का फैसला किया है। नये बदलाव के तहत इस वर्ष से कार्तिक पूर्णिमा के दो दिन पहले मेला का विधिवत उदघाटन होगा। इस वर्ष 25 नवंबर को घोषित कार्तिक पूर्णिमा के मद्देनजर उससे दो दिनों पूर्व यानि 23 नवंबर को ही मेला का उदघाटन हो जायेगा। सारण के जिलाधिकारी दीपक आनंद ने मेला के आयोजन को लेकर बीते दिनों हुई एक बैठक में यह फैसला लिया है। 25 नवंबर की बजाए 23 नवंबर को ही समारोह का आयोजन कर मेला का उदघाटन कराने का निर्णय ले लिया गया। इसके साथ ही सरकारी स्तर पर मेला की अवधि 30 दिनों के बजाए उससे दो दिन और बढ़कर 32 दिनों तक के लिए निर्धारित कर दी गयी है। जिसके अनुसार 23 नवंबर को जहां मेला का उदघाटन होग वहीं 24 दिसंबर को मेला का विधिवत समापन होगा। इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा 25 नवंबर (दिन-बुधवार) को सुबह छह बजकर 16 मिनट से आरंभ होकर रात्रि चार बजकर 19 मिनट तक है।

loksabha election banner

चौकस रहेगी व्यवस्था

इस वर्ष सोनपुर मेला में विधि व्यवस्थ को लेकर प्रशासन ने पूरी चौकसी बरतने का निर्णय लिया है। इसके तहत पहले की तुलना में मेला में विभिन्न नए जगहों पर अस्थायी थाना और पुलिस पोस्ट की व्यवस्था तथा पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की जायेगी। सारण के एसपी ने आश्वस्त किया है कि मेले में विधि व्यवस्था चुस्त दुरूस्त रहेगी। मेला में इस बार जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जायेंगे। जिसके जरिए मेले के चप्पे-चप्पे की निगरानी की जायेगी।

तैनात होंगे एनडीआरफ व एसडीआरएफ के जवान

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के समय कम से कम तीन दिनों तक अर्थात 24 नवंबर से लेकर 27 नवंबर तक के लिए सोनपुर एवं पहलेजाघाट के स्नान घाटों पर स्नानार्थियों की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीम की तैनाती की जायेगी। इसके अलावा मेले के दौरान मदमस्त हाथिकयों पर नियंत्रण के लिए ट्रैकोलाइजर गन के साथ प्रशिक्षित टीम तैनात रहेंगे।

होंगे मनोरंजक कार्यक्रम

वैसे तो बंदोबस्तधारी को छोड़कर मेला को आकर्षक बनाने के लिए इस बार भी इवेंट कंपनी को जिम्मेवदारी सौंपे जाने का निर्णय लिया गया है। लेकिन इसके साथ साथ मेला के पर्यटन विभाग पंडाल में सरकारी स्तर पर किये जाने वाले मनोरंजन के लिए उपस्कर व्यवस्था का जिम्मा भी उसी इवेंट कंपनी को सौंप दिया जायेगा। साथ ही सारण जिला जनसंपर्क पदाधिकारी पर्यटन विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग और सूचना जनसंपर्क निदेशालय के साथ समन्वय स्थापित कर कलाकारों का चयन करेंगे। डीएम ने कहा है कि इस वर्ष मेला अवधि में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकारों के कार्यक्रम कराये जायेंगे।

बनेंगे आकर्षक पंडाल

इस वर्ष भी यात्रियों के विश्राम के लिए जहां बने चबूतरे पर नगर पंचायत सोनपुर के द्वारा आकर्षक पंडाल का निर्माण कराया जायेगा वहीं सोनपुर के स्नान घाटों पर अंचल अधिकारी को नावों की व्यवस्था सुनिश्चत कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही मेला क्षेत्र में पूर्व से निर्मित रैन बसेरा, गज-ग्राह प्रतिमा, पूर्व निर्मित सभी गेटों तथा जिला पदाधिकारी कॉटेज की अपेक्षित मरम्मत सफाई, रंगाई के कार्य का जिम्मा भी सीओ को सौंपा गया है। इसके लिए जिला प्रशासन उन्हें आवश्यक फंड उपलब्ध करायेगी।

मेला से पहले बदले जाएंगे जर्जर विद्युत तार

इस बार मेला शुरू होने से पहले ही सोनपुर मेला क्षेत्र के सभी जर्जर हो चुके विद्युत तार को बदल दिये जायेंगे। डीएम ने इस पर सख्ती दिखायी है। उन्होंने सोनपुर मेला एवं पहलेजाघाट का सर्वेक्षण कराकर पुराने एवं जर्जर हो चुके तारों को बदलने एवं ट्रांसफार्मर की व्यवस्था समेत अस्थायी तौर पर बिजली की लाइन विस्तार कराने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.