Move to Jagran APP

मनोरंजन के साथ कुरीतियों के प्रति जागरूकता भी

सोनपुर मेला में पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल में दर्शकों के लिए जहां मंच पर लोकगीत व फिल्मी गानों की धुन पर कलाकारों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी जा रही है वहीं नुक्कड़ नाटक व लोकगीत के माध्यम से कुरीतियों पर करारा प्रहार और स्वच्छता का संदेश भी दिया जा रहा है।

By Edited By: Published: Thu, 01 Dec 2016 02:52 AM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2016 02:52 AM (IST)
मनोरंजन के साथ कुरीतियों के प्रति जागरूकता भी

वैशाली। सोनपुर मेला में पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल में दर्शकों के लिए जहां मंच पर लोकगीत व फिल्मी गानों की धुन पर कलाकारों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी जा रही है वहीं नुक्कड़ नाटक व लोकगीत के माध्यम से कुरीतियों पर करारा प्रहार और स्वच्छता का संदेश भी दिया जा रहा है। मेला क्षेत्र में मुख्य सांस्कृतिक पंडाल के मंच पर समृद्ध व गौरवशाली लोक संस्कृति परंपरा की झलक के साथ-साथ आस्था का अद्भूत संगम देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

बुधवार को मुख्य सांस्कृतिक पंडाल के मंच पर कलाकारों ने भक्ति भजन, लोकगीत व फिल्मी गीत की धुन पर ऐसी प्रस्तुति दी कि दर्शक दीर्घा में बैठे लोग झूम उठे। कार्यक्रम की शुरुआत में लागे दरबार मोरी मैया.. की पस्तुति से जहां दर्शक दीर्घा में बैठे लोग भक्ति रस में डूबे नजर आए। वहीं भौजी हो काचि कही एकरा.. गाने की धुन पर अर¨वद, संजय, संतोष व पूजा ने इस गाने पर नृत्य प्रस्तुत किया। पूरा सांस्कृति पंडाल तालियों की आवाज से गूंज उठा। इसके बाद अंजली ने मेरा सोना सजन घर आया..गीत की धुन पर भावपूर्ण नृत्य प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी। वहीं लोकगीत गायक लालमोहन चौहान ने रख साफ-सफाई टोला और मोहल्ला के जरिए न सिर्फ स्वच्छता के नारे को बुलंद किया बल्कि लोगों को खुले में शौच से होने वाले नुकसान के विषय में जानकारी देते हुए खुले में शौच से तौबा करने का दमदार संदेश दिया। उनके साथ तबला पर राजू यादव, खझरी पर टूना ने संगत किया।

नुक्कड़ नाटक के जरिए जानकारी भी

मेला क्षेत्र में पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृति पंडाल में जहां कलाकारों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति का दर्शक भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं। वहीं नुक्कड़ नाटक व लोकगीत के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों व स्वच्छता के प्रति जागरूकता संदेश भी दिए जा रहे हैं। बुधवार को अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग छपरा की ओर से विकास मित्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दलितों व महादलितों के साथ हो रहे शोषण व अत्याचार को बखूबी दर्शाया बल्कि उनके साथ हो रहे अत्याचार व शोषण को रोकने के लिए सरकार के क्या कठोर प्रावधान कर रखे हैं, किसी द्वारा अत्याचार या शोषण करने पर कहां इसकी शिकायत कर सकते हैं, सरकार व कानून उनकी कैसे मदद करेगी इस बात की बखूबी जानकारी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.