Move to Jagran APP

बिदुपुर के खिलवत में मनरेगा के पैसों का हो रहा दुरुपयोग

सरकारी पैसे का किस तरह दुरुपयोग किया जाता है इसकी बानगी है बिदुपुर की खिलवत पंचायत में पुराने चबूतरे को तोड़कर मनरेगा से नए चबूतरे का निर्माण। चार वर्ष पहले ही करीब दो लाख रुपये चबूतरा बनाया गया था। अब उसी चबूतरे को तोड़कर नया चबूतरा बनाया जा रहा है। हैरानी की बात तो यह कि इस संबंध में जनप्रतिनिधियों से लेकर पदाधिकारी तक को जानकारी है लेकिन सभी मौन हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 11:25 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 06:31 AM (IST)
बिदुपुर के खिलवत में मनरेगा के पैसों का हो रहा दुरुपयोग
बिदुपुर के खिलवत में मनरेगा के पैसों का हो रहा दुरुपयोग

संवाद सूत्र, बिदुपुर:

loksabha election banner

सरकारी पैसे का किस तरह दुरुपयोग किया जाता है इसकी बानगी है बिदुपुर की खिलवत पंचायत में पुराने चबूतरे को तोड़कर मनरेगा से नए चबूतरे का निर्माण। चार वर्ष पहले ही करीब दो लाख रुपये चबूतरा बनाया गया था। अब उसी चबूतरे को तोड़कर नया चबूतरा बनाया जा रहा है। हैरानी की बात तो यह कि इस संबंध में जनप्रतिनिधियों से लेकर पदाधिकारी तक को जानकारी है, लेकिन सभी मौन हैं।

खिलवत पंचायत के दिलावरपुर सती स्थान के पास चार साल पहले एक लाख 92 हजार रुपये से दो चबूतरे का निर्माण कार्य कराया गया। दस फीट की दूरी पर दोनो चबूतरे थे। दो सप्ताह पहले इस दोनों चबूतरा को स्थानीय मनरेगा कर्मी की मिलीभगत से आनन- फानन में तोड़ दिया गया और जमीन खाली करवा दी गई। पूछले पर बताया गया कि मनरेगा से ही बड़े चबूतरे का निर्माण कराया जाएगा। हालांकि इधर तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण काम रुका है।

दिलावरपुर के ही ग्रामीण सुबोध कुमार, रजनीश कुमार व अन्य लोगों ने प्रखंड में जाकर मनरेगा पीओ से शिकायत की, तो चबूतरा निर्माण कार्य को लेकर पीओ ने अनभिज्ञता जताई। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है। जबकि नए चबूतरे के निर्माण को लेकर तीन लाख 60 हजार रुपये स्वीकृत किए गए हैं। बताया जा रहा है कि अब तक लगभग 65 हजार रुपये का भुगतान भी कर दिया गया है। नियमत: किसी भी प्रकार के नए कार्य को करने के लिए मनरेगा कार्यालय से स्वीकृति मिलने के बाद ही कनीय अभियंता प्रकल्लन तैयार करते हैं और उसके बाद पीटीए कार्य कराने से पहले कार्यस्थल को जियो टैग करता है तब जाकर निर्माण कार्य शुरू होता है। शिकायत मिलने पर मनरेगा पीओ रजनीश शेखर ने बीते 20 सितंबर को कार्यस्थल पर जाकर स्वयं निरीक्षण किया। लेकिन अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई। इधर ग्रामीणों का कहना है कि अगर कार्रवाई नहीं हुई तो वे लोग डीएम से शिकायत करेंगे।

इस संबंध में पूछे जाने पर मनरेगा पीओ रजनीश शेखर ने बताया कि चबूतरा में ट्रैक्टर से धक्का लगने की वजह से उसका कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था जिसकी मरम्मत कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.