हाजीुपर। लगन और मेहनत कभी निष्फल नहीं जाती। जब यह सफलता के रूप में उभरकर सामने आती है तब चारों ओर खुशियों का ही आलम होता है। सोनपुर प्रखंड अंतर्गत डुमरी बुजुर्ग पंचायत के कृष्ण मोहन ¨सह उर्फ लड्डू ¨सह के पुत्र संजीव रंजन ¨सह ने अपनी लगन और मेहनत के बूते यूपीएससी की आल इंडिया इंजीनिय¨रग की परीक्षा में पूरे देश में 12वां रैंक लाकर सारण जिला ही नहीं बल्कि पूरे बिहार का नाम रोशन किया है। उसके घर व परिवार के साथ-साथ इस सफलता को लेकर पूरे क्षेत्र में हर्ष का आलम है। अपनी कठिन मेहनत की बदौलत पूरे देश में 12वां स्थान लाने वाले संजीव रंजन ¨सह की इस अभूतपूर्व सफलता पर उसके पूरे गांव में खुशी व्याप्त है।

इस संबंध में उसके बड़े भाई राजीव रंजन ¨सह ने जानकारी देते हुए बताया कि संजीव बचपन से ही मेधावी छात्र रहा है। उसने दसवीं तक की पढ़ाई छपरा जिले बंगरा में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से की। यहां से पढ़ाई पूरी कर वह आगे की तैयारी के लिये कोटा चला गया। वहीं से बाद में उसने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास की। आईआईटी से मैरीन इंजिनय¨रग की चार वर्षीय पढ़ाई पूरी करने के बाद वह ¨सगापुरच्में अच्छी सैलरी पर जॉब करने चला गया। वहीं परिवार की सलाह एवं देश सेवा के जज्बे के कारण सात माह तक जॉब करके नौकरी छोड़ दी व पुन: अपनी तैयारी में जुट गया और उसने यह सफलता अर्जित की।

वहीं अपनी सफलता का श्रेय देते हुए संजीव ने बताया कि उसकी यह सफलता उसे अपने माता-पिता की प्रेरणा और आर्शीवाद का फल है। इसी की बदौलत आज वह इस मुकाम तक पहुंचा है। उसकी सफलता से जहां उसके परिवार के सदस्यों में खुशियों का माहौल कायम है। संजीव के पिता बताते है कि इस सफलता में मां कालरात्रि की असीम कृपा रही है। संजीव की इस सफलता पर कांग्रेस सेवा दल के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय ¨सह, हरिहरनाथ मंदिर न्यास समिति के सचिव विजय कुमार ¨सह लल्ला, साहित्यकार सारंगधर प्रसाद ¨सह, उदय कुमार ¨सह, वीरेंद्र वर्मा, गोपालपुर के मुखिया नरोत्तम ¨सह बबलू, शिक्षक मनोरंजन कुमार ¨सह सहित क्षेत्र के अनेक शिक्षा प्रेमियों व गणमान्य लोगों ने बधाई दी है।

Posted By: Jagran