Move to Jagran APP

जिले के सबसे बड़े प्रखंड पातेपुर में 23 अक्टूबर से दाखिल होगा नामांकन पत्र

वैशाली। जिले के सबसे बड़े प्रखंड पातेपुर में 29 नवम्बर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन पत्र 23 अक्टूबर शनिवार से दाखिल होगा। नामांकन दाखिले को यहां युद्धस्तर पर प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। नामांकन को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में सुरक्षा को लेकर बैरिकेडिग के साथ उम्मीदवारों के बैठने के लिए टेंट आदि लगाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 11:15 PM (IST)
जिले के सबसे बड़े प्रखंड पातेपुर में 23 अक्टूबर से दाखिल होगा नामांकन पत्र
जिले के सबसे बड़े प्रखंड पातेपुर में 23 अक्टूबर से दाखिल होगा नामांकन पत्र

वैशाली। जिले के सबसे बड़े प्रखंड पातेपुर में 29 नवम्बर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन पत्र 23 अक्टूबर शनिवार से दाखिल होगा। नामांकन दाखिले को यहां युद्धस्तर पर प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। नामांकन को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में सुरक्षा को लेकर बैरिकेडिग के साथ उम्मीदवारों के बैठने के लिए टेंट आदि लगाए जा रहे हैं। 32 पंचायत वाले पातेपुर प्रखंड में इस बार मात्र 30 पंचायत में ही पंचायत चुनाव होगा। दो पंचायत खेसराही एवं कोवाही पंचायत पहले ही नगर पंचायत में शामिल हो चुका है। नामांकन शनिवार को सुबह 11 बजे से शुरू होगा जो शाम चार बजे तक चलेगा। नामांकन के लिए उम्मीदवार अपने साथ एक प्रस्तावक को लेकर नामांकन टेबल तक जा सकेंगे। नामांकन के दौरान पूरे प्रखंड परिसर एवं एवं आस पास निषेधाज्ञा लागू रहेगी। नामांकन के दौरान प्रखंड कार्यालय परिसर में विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए चार दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं अतिरिक्त बल के जवानों की तैनाती की गई है।

loksabha election banner

30 पंचायतों वाले जिले के सबसे बड़े प्रखंड में चुनाव आयोग के स्तर पर निर्धारित तिथि के अनुसार 29 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव में जिला परिषद, मुखिया, समिति, वार्ड सदस्य, सरपंच एवं पंच के पदों के लिए नौवें चरण में चुनाव होगा। पंचायत चुनाव में नामांकन को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में युद्धस्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मनोज कुमार राय ने जानकारी देते हुए बताया कि 23 अक्टूबर से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों पर नामांकन के लिए यहां अलग-अलग कई काउंटर बनाए गए हैं। मुखिया पद के नामांकन के लिए 3 काउंटर, समिति सदस्य पद के लिए 2 काउंटर, वार्ड सदस्य पद के लिए 15 काउंटर, पंच के लिए 8 काउंटर, सरपंच पद के लिए एक तथा एक रिजर्व काउंटर बनाए गए हैं।

प्रखंड में 434 मतदान केंद्र, बांटा गया है 16 सेक्टर में

पंचायत चुनाव में पूरे प्रखंड को कुल 61 सेक्टरों में बांटा गया है। बीडीओ ने बताया कि प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए कुल 434 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चार सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी मतदान केंद्र सरकारी भवन में बनाए गए हैं। प्रखंड अंतर्गत पांच जिला परिषद क्षेत्र संख्या 11, 12, 13, 14 तथा 15 निर्धारित है। चुनाव में कुल 2 लाख 46 हजार 369 मतदाता अपने अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 15 हजार 3 सौ 36 है। वहीं पुरुष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 31 हजार 31 है।

प्रखंड में कुल 969 पदों के लिए होगा चुनाव

प्रखंड क्षेत्र में कुल 969 पदों के लिए 29 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। जिला पार्षद के पांच पद, मुखिया के 30 पद, सरपंच के 30, पंचायत समिति सदस्य के 44 पद, ग्राम पंचायत सदस्य के 430, ग्राम कचहरी पंच के 430 पदों के लिए मतदाता अपने अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। विभिन्न पदों के लिए यहां उम्मीदवारों की संख्या सबसे अधिक 860 पदों के लिए होने वाले ग्राम पंचायत सदस्य एवं ग्राम कचहरी पंच के लिए होगी। यहां कम से कम उम्मीदवारों की संख्या पांच हजार होने की संभावना जताई जा रही है।

चार-चार पंचायतों का ही दो जिला परिषद क्षेत्र

पातेपुर प्रखंड की दो पंचायतों को मिलाकर नगर पंचायत घोषित किए जाने के बाद खेसराही तथा अबावकरपुर कोवाही पंचायत में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं होगा। कुल 28 बूथ ऐसे होंगे जो नगर पंचायत होने के कारण वहां मतदान नहीं होगा। दोनों पंचायतों को जिला परिषद क्षेत्र संख्या 13 से काटकर भी अलग कर दिया गया है। इससे जिला परिषद क्षेत्र संख्या 13 में मात्र 4 पंचायत बरडीहा तुर्की, नीरपुर, टेकनारी तथा सैदपुर डुमरा ही बच रहे हैं। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 14 में सात पंचायत, 15 में सात पंचायत तथा क्षेत्र संख्या 11 तथा 12 में छह-छह पंचायतों के मतदाता जिला परिषद के लिए वोट डालेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.