Move to Jagran APP

सीमित संसाधन में भी मुहैया कराई जा रही बेहतर यात्री सुविधा : जीएम

हाजीपुर व सोनपुर स्टेशन व ट्रेनों में उपलब्ध यात्री सुविधाओं का निरीक्षण व यात्रियों से फीडबैक लेने के बाद रेलवे बोर्ड की यात्री सुविधा समिति के सदस्यों ने गुरुवार की शाम पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक के साथ बैठक की।

By Edited By: Published: Sat, 26 Nov 2016 02:51 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2016 02:51 AM (IST)
सीमित संसाधन में भी मुहैया कराई जा रही बेहतर यात्री सुविधा : जीएम

वैशाली। हाजीपुर व सोनपुर स्टेशन व ट्रेनों में उपलब्ध यात्री सुविधाओं का निरीक्षण व यात्रियों से फीडबैक लेने के बाद रेलवे बोर्ड की यात्री सुविधा समिति के सदस्यों ने गुरुवार की शाम पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक के साथ बैठक की। पूमरे मुख्यालय के सभाकक्ष में जीएम डीके गायेन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में समिति के सदस्य एलपी जायसवाल, रामानंद त्रिपाठी, मनीषा चटर्जी व यात्री सुविधा समिति के पीए परशुराम महतो ने स्टेशनों व ट्रेनों के निरीक्षण तथा यात्रियों से मिले फीडबैक की चर्चा की।

loksabha election banner

जीएम ने कहा कि यात्री सेवाओं की गुणवतत्ता तथा दक्षता में सुधार आदि के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यो को यात्रियों के प्रति और ज्यादा अनुकूल एवं लाभदायक बनाने के लिए यात्री सुविधा समिति के जो भी सुझाव आएंगे उस पर गंभीरता से विचार करते हुए उसपर अमल किया जाएगा। सीमित संसाधनों को ध्यान में रखते हुए यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने के लिए प्राथमिकता निर्धारित कर उस पर नियोजित तथा लक्षित ढंग से कार्य किया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए चालू वित्त वर्ष के अक्टूबर माह तक 23 जोड़ी ट्रेनों में स्थायी एवं अस्थायी तौर पर विभिन्न श्रेणियों के कोच लगाए गए हैं। त्योहार के मौसम में 55 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया। इस वर्ष ही 11 जोड़ी ट्रेनों का मार्ग विस्तार, एक जोड़ी ट्रेन की बारंबारता में वृद्धि, 05 जोड़ी ट्रेनों को एलएचबी रेक से परिचालन प्रारंभ करने के साथ ही 42 जोड़ी ट्रेनों का विभिन्न स्टेशनों पर ठहराव प्रदान किया गया।

निर्माण परियोजना से जुड़े कार्यो की चर्चा करते हुए जीएम ने कहा इस क्षेत्र में भी प्रगति संतोषजनक है। वर्ष 2015-16 में लगभग 197 किलोमीटर नई लाइनों का निर्माण तथा 10 किलोमीटर दोहरीकरण का कार्य पूरा किया गया था। चालू वित्त वर्ष में 148 किलोमीटर नई लाईन, 54 किलोमीटर दोहरीकरण तथा 98 किलोमीटर आमान परिवर्तन कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अक्टूबर माह तक 54 किलोमीटर नई लाईन तथा 5.5 किलोमीटर दोरीकरण का कार्य पूरा किया जा चुका है तथा शेष पर कार्य जारी है। इसके अलावा खान-पान, साफ-सफाई जैसे यात्री सुविधाओं से संबंधित कार्य भी प्राथमिकता से किए जा रहे हैं।

बैठक में मुख्य परिचालन प्रबंधक बीडी राय, मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर सुखेन देव, अपर सुरक्षा आयुक्त सी मरांडी, मुख्य विद्युत इंजीनियर आरपी ¨सह, मुख्य वाणिज्य प्रबंधक यात्री सेवा संजीव शर्मा, सोनपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक दिलीप कुमार, महाप्रबंधक के सचिव एके झा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.