Move to Jagran APP

हाजीपुर में मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, हाजीपुर : लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार को मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:55 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:55 PM (IST)
हाजीपुर में मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण
हाजीपुर में मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

prime article banner

लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार को मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया। उप विकास आयुक्त लोकेश कुशवाहा ने समाहरणालय सभागार में मास्टर ट्रेनरों को मतदान की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों से सभी को अवगत कराया। मतदान के नियमों की जानकारी देते हुए बताया कि मतदानकर्मियों को इस संबंध में विस्तार से जानकारी दें, ताकि आयोग के निर्देशों का पूरी तरह पालन हो सके। साथ ही मास्टर ट्रेनरों को इवीएम एवं वीवीपैट की भी विस्तार से जानकारी दी गई।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिले में पीठासीन पदाधिकारियों, पोलिग ऑफिसर 1, 2 एवं 3 का प्रशिक्षण 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। चुनाव में तैनात किए जाने वाले मतदानकर्मियों का प्रथम नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया है। इसके आलोक में हाजीपुर के तीन विद्यालयों में 1 से 6 अप्रैल तक चलने वाले प्रशिक्षण के लिए ही मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर उन सभी मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण देंगे। दो बैच में मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण हो रहा है। सोमवार को पहले चरण में 60 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया है। दूसरे चरण में मंगलवार को शेष 60 को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिला मुख्यालय के तीन विद्यालयों में 1 से 6 अप्रैल तक होने वाला प्रशिक्षण सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। इस दौरान जिले के वरिष्ठ अधिकारी एवं विभिन्न को कोषांगों के पदाधिकारी आवश्यक जानकारी मतदानकर्मियों को देंगे। प्रशिक्षण कोषांग आवश्यक तैयारियों में जुटा हुआ है। बताया कि प्रशिक्षण के संबंध में तैनात किए जाने वाले सभी कर्मियों को सूचना दी जा रही है। उन्होंने सभी कर्मियों से हरहाल में प्रशिक्षण में भाग लेने को कहा है। कहा कि प्रशिक्षण में हिस्सा नहीं लेने वाले कर्मियों के खिलाफ आयोग के निर्देशों के आलोक में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.