Move to Jagran APP

छठ पूजा को लेकर प्रशासन अलर्ट, रखी जा रही हर गतिविधि पर नजर

छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। एक ओर जहां डीएम-एसपी छठ घाटों का निरीक्षण कर वहां की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर छठ पूजा के दौरान विधि व्यवस्था को लेकर किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न हो इसे लेकर भी व्यापक व्यवस्था की जा रही है। शनिवार को डीएम राजीव रौशन व एसपी मानवजीत ¨सह ढिल्लो ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला व अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारियों के साथ-साथ सभी थानाध्यक्षों के साथ ज्वाइंट मी¨टग की। डीएम व एसपी ने सभी पदाधिकारियों को छठ पूजा के दौरान पूरी तरह से अलर्ट रहने का निर्देश दिया। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर भी सजग रहने को कहा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 10:22 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 10:22 PM (IST)
छठ पूजा को लेकर प्रशासन अलर्ट, रखी जा रही हर गतिविधि पर नजर
छठ पूजा को लेकर प्रशासन अलर्ट, रखी जा रही हर गतिविधि पर नजर

जागरण संवाददाता, हाजीपुर : छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। एक ओर जहां डीएम-एसपी छठ घाटों का निरीक्षण कर वहां की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर छठ पूजा के दौरान विधि व्यवस्था को लेकर किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न हो इसे लेकर भी व्यापक व्यवस्था की जा रही है। शनिवार को डीएम राजीव रौशन व एसपी मानवजीत ¨सह ढिल्लो ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला व अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारियों के साथ-साथ सभी थानाध्यक्षों के साथ ज्वाइंट मी¨टग की। डीएम व एसपी ने सभी पदाधिकारियों को छठ पूजा के दौरान पूरी तरह से अलर्ट रहने का निर्देश दिया। साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर भी सजग रहने को कहा।

loksabha election banner

डीएम ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे छठ घाटों पर बैरिके¨डग, सफाई आदि की व्यवस्था का निरीक्षण कर लें। उन्होंने वैसे छठ घाटों पर विशेष रूप से अलर्ट रहने को कहा जहां दो हजार से ज्यादा श्रद्धालु जुटते हैं। उन्होंने सभी छठ घाटों पर चें¨जग रूम, लाइट, ब्लि¨चग पाउडर आदि के छिड़काव की व्यवस्था तथा छठ घाट को जाने वाले रास्ते पर भी सफाई कराने का निर्देश दिया। छठ घाटों पर चिकित्सा शिविर लगाने का भी निर्देश दिया गया है। घाट पर आतिशबाजी पर रहेगा प्रतिबंध छठ घाटों पर सुरक्षा के मद्देनजर आतिशबाजी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। डीएम-एसपी ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इस पर नजर बनाएं रखे कि न तो कोई घाट पर आतिशबाजी करे और न ही वहां पटाखे की बिक्री हो। मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में तैनात रहेंगे पुलिस पदाधिकारी सभी छठ घाटों पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ती की गई है। सभी को पूरी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही कोताही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। साथ ही निजी नावों के परिचालन पर छठ के दौरान पूरी तरह रोक रहेगी। वाच टावर व कंट्रोल रूम से रखी जाएगी नजर छठ पूजा के दौरान वाच टावर व कंट्रोल रूम से हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जाएगी। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी व राघोपुर बीडीओ को कौनहारा घाट व तेरसिया में पर्याप्त संख्या में वाच टावर बनाने का निर्देश दिया गया है। वहीं हर गतिविधि की जानकारी के लिए सदर एसडीओ के कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष खोला जाएगा। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को कंट्रोल रूम का वरीय प्रभार सौंपा गया है। इनके मोबाइल नंबर 9661648285 व कंट्रोल रूम के नंबर 06224 272215 संपर्क किया जा सकता है। सोशल मीडिया पर रखी जा रही पैनी नजर छठ पूजा के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन की पैनी नजर है। डीएम-एसपी ने सभी पदाधिकारियों को सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों के विरुद्ध सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.