Move to Jagran APP

सोनपुर मेला में जीआरपी एवं आरपीएफ संयुक्त रूप से करेगी सुरक्षात्मक उपाय : डीआइजी

ुुु सोनपुर संवाद सहयोगी । कार्तिक पूर्णिमा की तिथि को स्नान के निमित्त सोनपुर तथा हाजीपुर में उमड़ने वा

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 11:27 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:11 AM (IST)
सोनपुर मेला में जीआरपी एवं आरपीएफ संयुक्त रूप से करेगी सुरक्षात्मक उपाय : डीआइजी
सोनपुर मेला में जीआरपी एवं आरपीएफ संयुक्त रूप से करेगी सुरक्षात्मक उपाय : डीआइजी

संवाद सहयोगी, सोनपुर :

loksabha election banner

कार्तिक पूर्णिमा को गंगा स्नान के निमित्त सोनपुर तथा हाजीपुर में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर राजकीय रेल पुलिस एवं आरपीएफ संयुक्त रूप से सुरक्षात्मक इंतजाम करेगी। इस बीच सोनपुर तथा हाजीपुर में प्रत्येक उस महत्वपूर्ण पॉइंट पर जवान तैनात रहेंगे जहां से होकर स्नानार्थियों का गुजरना होता है। सोनपुर एवं हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या एवं उसके बाद दूसरे दिन श्रद्धालु नदी घाटों तक पहुंचने के उत्साह में यह भूल जाते हैं कि वे जिस रेल ट्रैक से होकर गुजर रहे हैं उस लाइन पर गाड़ियों का आवागमन होता रहता है। ऐसे में हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। किसी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। सोमवार को सोनपुर पहुंचे रेल डीआईजी उमाशंकर प्रसाद ने रेल डीएसपी कार्यालय में आरपीएफ तथा जीआरपी के साथ संयुक्त बैठक में ये बातें कही।

इस बैठक में मुजफ्फरपुर के एसआरपी अशोक कुमार सिंह, रेल डीएसपी तनवीर अहमद, मेजर हेमंत कुमार, आरपीएफ कमांडेंट एच श्रीनिवास राव, असिस्टेंट कमांडेंट कुमार सुरेन्द्र शर्मा, इंस्पेक्टर केके सिंह तथा जीआरपी प्रभारी धर्मेन्द्र कुमार समेत मंडल के आये कई पुलिस पदाधिकारी शामिल थे। बैठक के बाद रेल डीआईजी ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर सोनपुर एवं हाजीपुर समेत प्रत्येक महत्वपूर्ण स्थलों पर जवान तैनात रहेंगे। आरपीएफ तथा जीआरपी से दो दो सौ जवान प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। आवश्यकतानुसार यह संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या से लेकर एक दिन बाद तक मेला एरिया से लिमिट स्पीड में गाड़ियों का परिचालन कराया जाएगा। कोई श्रद्धालु रेलवे के गंडक ब्रिज से होकर नहीं जा पाए इस पर विशेष नजर रहेगी। कार्तिक पूर्णिमा के दिन एवं बाबा हरिजरनाथ के जलाभिषेक के बाद बाहर से आए यात्री मेला के नखास से रेलवे लाइन पर चढ़ जाते हैं और स्टेशन तक चढ़ने के लिए ट्रैक के बीचों-बीच चलते हैं। ऐसे में किसी भी संभावित दुर्घटना को टालने के लिए कदम-कदम पर जवानों की प्रतिनियुक्ति रहेगी। इसके अलावा मुजफ्फरपुर से छपरा तक प्रत्येक स्टेशन पर सुरक्षा के कदम उठाए जाएंगे। इसमें महिलाओं, बुजुर्गों एवं दिव्यांगों की सहायता के लिए जवान तत्पर रहेंगे। फुट ओवरब्रिज पर भगदड़ रोकने के लिए अधिक संख्या में लगाए जाएंगे जवान एसपी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि यह बेहतर व्यवस्था की ही देन है कि अभी तक स्टेशन या रेल क्षेत्र में कार्तिक पूर्णिमा को कोई भी अप्रिय घटना नहीं घटित नहीं हो सकी है। आरपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट कुमार सुरेन्द्र शर्मा ने बताया कि भीड़ में अक्सर फुट ओवरब्रिज पर भगदड़ की संभावना बनी रहती है। ऐसे में ब्रिज पर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अधिक संख्या में जवानों की तैनाती रहेगी। इसमें यात्रियों की कठिनाइयों को दूर कराने के लिए टोल फ्री नंबर 182 हमेशा कार्यरत रहता है। बैठक में यह भी तय हुआ कि भीड़ में कोई भी असामाजिक तत्व अथवा नशाखुरानी गिरोह आदि सक्रिय न हो इसके लिए ऐसे तत्वों पर पुलिस की सख्त नजर रहेगी। इसके पहले सोनपुर रेल थाना पर डीआईजी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.