Move to Jagran APP

साफ-सफाई से पर्यावरण के साथ मन-मस्तिष्क भी रहता स्वच्छ : डीआरएम

संवाद सहयोगी सोनपुर सोनपुर समेत रेल मंडल अंतर्गत विभिन्न स्टेशनों पर गुरुवार को स्वच्छता

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 11:34 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 11:34 PM (IST)
साफ-सफाई से पर्यावरण के साथ मन-मस्तिष्क भी रहता स्वच्छ : डीआरएम
साफ-सफाई से पर्यावरण के साथ मन-मस्तिष्क भी रहता स्वच्छ : डीआरएम

संवाद सहयोगी, सोनपुर :

loksabha election banner

सोनपुर समेत रेल मंडल अंतर्गत विभिन्न स्टेशनों पर गुरुवार को स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ स्वच्छता के लिए शपथ के साथ किया गया। इस अवसर पर रेल मंडल के बरौनी जंक्शन पर रेल कर्मचारियों को संबोधित करते हुए डीआरएम नीलमणि ने कहा कि साफ-सफाई और स्वच्छता ना केवल पर्यावरण को बल्कि मन-मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखता है। भारतीय रेलवे ने स्वच्छता का जो मानदंड स्थापित किया है, उसे बनाए रखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने अपने अथक प्रयासों से स्टेशनों, ट्रेनों तथा कार्यालयों में स्वच्छता के अनेक मानदंड स्थापित किए हैं।

डीआरएम ने कहा कि स्वच्छता को लेकर स्टेशन पर दो रंग के कूड़ादान उपलब्ध कराए गए हैं। इससे जैविक और अजैविक कूड़े को अलग-अलग किया जा सके। साथ ही विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान चलाया जा रहे हैं। नुक्कड़ नाटक, स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग इत्यादि के माध्यम से यात्रियों को स्वच्छता के प्रति लगातार जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक टू एमएम प्रसाद उनके साथ थे। इस दौरान उन्होंने बरौनी स्टेशन पर कार्यरत उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10 सफाई कर्मियों को पीपीई किट भी प्रदान किया। वहीं दूसरी ओर अपर मंडल रेल प्रबंधक (वन) संजीव कुमार राय ने इस अभियान के तहत सोनपुर स्टेशन पर सभी कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई एवं उन्होंने अपना श्रमदान दिया। इस दौरान सोनपुर तथा बरौनी स्टेशन पर स्काउट एवं गाइड के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया। नाटक के माध्यम से यात्रियों के बीच सफाई की महत्ता पर प्रकाश डाला गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.