Move to Jagran APP

बाबा भोलेनाथ के गाड़ीवान बनेंगे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद, महाशिवरात्रि पर अद्भुत होगा दृश्य

हाजीपुर के बाबा पतालेश्वरनाथ मंदिर से इस शिव बारात के आकर्षण का केंद्र होंगे बाबा भोलेनाथ के गाड़ीवान की भूमिका निभाने वाले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 02:02 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 02:02 PM (IST)
बाबा भोलेनाथ के गाड़ीवान बनेंगे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद, महाशिवरात्रि पर अद्भुत होगा दृश्य
बाबा भोलेनाथ के गाड़ीवान बनेंगे केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद, महाशिवरात्रि पर अद्भुत होगा दृश्य

रवि शंकर शुक्ला, हाजीपुर। ऐतिहासिक बाबा पतालेश्वरनाथ मंदिर से महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर भगवान शिव की भव्य बारात मंदिर परिसर से निकलती है। शिव बारात करीब पांच किलोमीटर का सफर तय कर हाजीपुर के अक्षयवट राय स्टेडियम पहुंचती है, जहां भव्य समारोह का आयोजन कर शिव बारात में शामिल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाता है। इस शिव बारात के आकर्षण का केंद्र होंगे बाबा भोलेनाथ को गाड़ी पर सवार कर खुद गाड़ीवान की भूमिका निभाने वाले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय।

loksabha election banner

धोती एवं कुर्ता के साथ सिर पर होगी पकड़ी

21 फरवरी का आयोजित कार्यक्रम में नित्यानंद राय के साथ हाजीपुर विधायक अवधेश कुमार सिंह भी बैलगाड़ी पर सवार होंगे। भगवान भोलेनाथ की बैलगाड़ी के आगे भूत-बैताल बने दर्जनों युवक चलेंगे और पीछे-पीछे सैकड़ों झांकियां, बैंड-बाजा, आर्केस्ट्रा व भांगड़ा पार्टी होगी। इस मौके पर अबीर-गुलाल से नहाए नित्यानंद भारतीय संस्कृति की पारंपरिक वेश-भूषा धोती एवं कुर्ता में होंगे जबकि सिर पर पगड़ी दिखेगी। पहली बार केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के रूप में नित्यानंद इस अनूठी परंपरा का निर्वहन करेंगे। हाजीपुर के लाखों लोगों को 21 फरवरी को महाशिवरात्रि पर इस दृश्य को देखने का बेसब्री से इंतजार है।

पहली बार केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के रूप में गाड़ीवान बनेंगे नित्यानंद

पहली बार केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पद आसीन नित्यानंद राय हाजीपुर में महाशिवरात्रि पर निकलने वाली शिव की भव्य एवं आकर्षक बारात में बाबा भोलेनाथ के गाड़ीवान बनेंगे। हाजीपुर के पतालेश्वर नाथ मंदिर से महाशिवरात्रि पर प्रत्येक वर्ष निकलने वाली शिव बारात में नित्यानंद खुद गाड़ीवान की भूमिका में बाबा भोलेनाथ को बैलगाड़ी पर सवार कर बारात में शामिल होते हैं। करीब दो दशक से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत के पहले से ही नित्यानंद राय इस परंपरा का निर्वहन करते आ रहे हैं। चार टर्म लगातार हाजीपुर से भाजपा के विधायक, ऊजियारपुर के सांसद एवं भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने इस परंपरा का निर्वहन किया।

जीवन में बाबा का अतुलनीय योगदान

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय कहते हैं, आज मैं जो कुछ भी हैं, बाबा भोलेनाथ की कृपा से ही हूं। बाबा उनके अराध्य एवं आदर्श हैं। बाबा ने खुद विष धारण कर सभी को अमृत का पान काराया। जनकल्याण एवं बगैर भेदभाव सभी की सेवा की सोच बाबा के आशीर्वाद से ही उनके अंदर विकसित हुई। जब तक उनका जीवन है, इस परंपरा का निर्वहन करते रहेंगे।

हरिहरक्षेत्र की पावन भूमि पर निकलती है भव्य शिव की बारात

हरि एवं हर की पावन भूमि हरिहरक्षेत्र में ऐतिहासिक बाबा पतालेश्वरनाथ मंदिर से हर वर्ष महाशिरात्रि के पावन मौके पर शिव की भव्य एवं आकर्षक बारात निकलती है। हर ओर बस एक ही आवाज आती है, हर हर महादेव। नगर के पतालेश्वर नाथ मंदिर से भगवान शिव की निकाली जाने वाली भव्य बारात को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ यहां उमड़ती है। इस दौरान सड़क पर कहीं पांव रखने की जगह भी नहीं। मानो हाजीपुर की सड़कों पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा हो।

महाशिवरात्रि पर दस घंटे के लिए थम जाती है भोलेनाथ की नगरी 

भगवान शिव की बरात को देखने शहर की सड़कें सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक के लिए थम सी जाती हैं। नगर के पतालेश्वर नाथ से निकली भगवान शिव की बरात मस्जिद चौक होते हुए थाना चौक, गुदरी बाजार, राजेंद्र चौक, सिनेमा रोड, यादव चौक, अनवरपुर चौक, डाकबंगला रोड होते हुए अक्षयवट राय स्टेडियम में पहुंचती है। सड़क के साथ-साथ घर व दुकान की छतों पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ शिव बारात की एक झलक पाने को बेचैन रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.