Move to Jagran APP

वैशाली में चुनाव की सभी आवश्यक तैयारी पूरी : डीएम

वैशाली। वैशाली के आठ विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी

By Edited By: Published: Thu, 24 Sep 2015 09:56 PM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2015 09:56 PM (IST)
वैशाली में चुनाव की सभी आवश्यक तैयारी पूरी : डीएम

वैशाली। वैशाली के आठ विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव की सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव संपन्न कराने को लेकर व्यापक प्रशासनिक बंदोबस्त किये जा रहे हैं। मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक सुविधाएं मतदाताओं को मुहैया करायी जाएगी। शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने को पर्याप्त संख्या में पारा मिलेट्री फोर्स जिले को मिल रहा है। पारा मिलेट्री फोर्स को ठहराने के लिए 111 स्कूल एवं अन्य भवनों को चिन्हित किया गया है जहां सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम वैशाली रचना पाटिल ने पुलिस कप्तान राकेश कुमार के साथ गुरुवार को चुनाव की प्रशासनिक तैयारियों की जानकारी दी। डीएम ने बताया कि चुनाव में इस बार पहली बार ड्यूटी पर लगाये जाने वाले फ्लाइंग स्कवायड एवं स्टैटिक सर्विलांस टीम की गाड़ियों में जीपीआरएस सिस्टम लगाया जा रहा है ताकि चुनाव के दौरान उनके हर लोकेशन का पता चल सके।

loksabha election banner

मतदान केंद्रों पर होगी सभी आवश्यक सुविधाएं

वैशाली जिले के सभी 2053 मतदान केंद्र भवनों में इस बार मतदाताओं को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होगी। डीएम ने बताया कि 1977 बूथों पर रैंप की व्यवस्था की गयी है ताकि शारीरिक रूप से नि:शक्त मतदाताओं को दिक्कत न हो। इसके अलावा 2012 में पीने के शुद्ध पानी की व्यवस्था की गयी है। 1946 बूथों पर धूप से बचाव को शेड की व्यवस्था की गयी है। 1876 मतदान केंद्रों पर बिजली की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है। 1989 बूथों पर पुरुष एवं 1886 बूथों पर महिला शौचालय की व्यवस्था करा दी गयी है। डीएम ने बताया कि शेष 76 बूथों पर रैंप, 41 बूथों पर शुद्ध पेयजल, 107 बूथों पर शेड, 177 बूथों पर बिजली, 64 बूथों पर पुरुष एवं 167 बूथों पर महिला शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही बचे बूथों पर सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी।

सूची में नाम जोड़ने के आवेदन पर हो रही कार्रवाई

मतदाता सूची में नाम जोड़ने को लेकर जिन लोगों ने ऑन लाइन आवेदन दिया था, उनके आवेदनों पर कार्रवाई युद्धस्तर पर चल रही है। डीएम ने बताया कि फॉर्म-6 में 3552 लोगों ने आवेदन दिया था। इसमें 3080 आवेदनों का निष्पादन कर लिया गया है। मतदान के पूर्व सभी आवेदनों का निष्पादन कर लिया जायेगा। वहीं विशेष सॉफ्टवेयर के जरिये 94 लोगों ने विविध तरह की शिकायत चुनाव से संबंधित दर्ज करायी थी। इसमें 93 आवेदनों का निष्पादन कर दिया गया है।

¨सगल ¨वडो सिस्टम के तहत मिलेगी अनुमति

रैली, सभा एवं जुलूस के लिए अनुमति प्राप्त करने की इस बार सरल व्यवस्था की गयी है। डीएम ने बताया कि इसके लिए उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधियों को अलग-अलग दफ्तर में भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ¨सगल ¨वडो सिस्टम के तहत अनुमति देने की व्यवस्था की गयी है। चुनाव से संबंधित अगर कोई शिकायत किसी को करनी हो तो मोबाइल के विशेष एप के जरिये शिकायत दर्ज करा सकते हैं। तुरंत कार्रवाई की जायेगी। इसके लिए मोबाइल में ऐप को डाउनलोड करना होगा।

वैशाली में बनाये जायेंगे सौ आदर्श बूथ

विधानसभा चुनाव में इस बार वैशाली में सौ आदर्श बूथ बनाये जायेंगे। डीएम ने बताया कि आदर्श बूथों को चिन्हित कर लिया गया है। आदर्श बूथों पर आवश्यक सुविधाओं के अलावा हेल्थ कैंप की भी व्यवस्था होगी। विशेष साज-सज्जा की जायेगी। नि:शक्त एवं बुजुर्गों के लिए व्हिल चेयर उपलब्ध होगा। वहीं एक सौ बूथों पर वेब का¨स्टग की व्यवस्था की जा रही है। डीएम ने बताया कि हाजीपुर के सभी मतदान केंद्रों पर इस बार वीवीपैट की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके जरिये मतदाता यह जान सकेंगे कि किस उम्मीदवार को वोट दिया है। स्क्रीन पर सात सेकेंड के लिए यह डिस्पले होगा।

मतदाता जागरूकता का चल रहा अभियान

डीएम ने बताया कि पूरे जिले में मतदाताओं को जागरूक करने को लेकर सभी के सहयोग से व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत रैली, प्रभातफेरी, नुक्कड़ नाटक, सेमिनार समेत विविध कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। वैशाली में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने को लेकर हर संभव प्रयास किया जा रहा है। प्रशासन का लक्ष्य है कि बीते विधानसभा चुनाव में 54 प्रतिशत मतदान के विरुद्ध इस बार कम से कम अस्सी प्रतिशत मतदान हो। इसके लिए शहर से लेकर सुदूर गांव तक मतदाताओं से मतदान में हिस्सा लेने की लगातार अपील की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.