Move to Jagran APP

पैक्स चुनाव की तैयारी पकड़ी जोर, जमीन तलाशने में जुटे उम्मीदवार

हले जब मनोरंजन के साधन कम थे और उनका विकास नहीं हुआ था तब नाटक के माध्यम से ही लोग मनोरंजन किया करते थे। गांव की चौपालों पर नाट्य कला परिषदों की धमक होती थी। गांव के लोग इकट्ठे होते थे और होता था तरह-तरह के नाटकों का मंचन। कभी नाटक के माध्यम से राजा हरिश्चन्द्र की कहानी से लोगों को अवगत कराया जाता था। तो कभी नाटक के माध्यम से लैला-मजनू सोनी महिवाल हीर-रांझा शीरी-फरहाद के किस्से का चित्रण होता था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 05:46 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 05:46 PM (IST)
पैक्स चुनाव की तैयारी पकड़ी जोर, जमीन तलाशने में जुटे उम्मीदवार
पैक्स चुनाव की तैयारी पकड़ी जोर, जमीन तलाशने में जुटे उम्मीदवार

-जिले में 146 पदों के लिए 5 चरणों में कराया जाएगा चुनाव

loksabha election banner

-हर पैक्स में एक अध्यक्ष के अलावा कार्यकारिणी के 11 सदस्यों के लिए कराया जाएगा मतदान

-पहले चरण में 9 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए 26 नवंबर से 28 नवंबर तक होगा नामांकन

----------------------------------

जागरण संवाददाता, सुपौल: जिले में पैक्स चुनाव की तैयारी जोर पकड़ने लगी है। यह जोर प्रशासनिक स्तर के साथ-साथ उन गांवों में भी साफ दिखने लगी है जहां चुनाव होने हैं। नामांकन का काम शुरू होने से पहले संभावित उम्मीदवारों ने अपनी जमीन तलाशनी शुरू कर दी है। पैक्स चुनाव में किस्मत आजमाने वाले लोगों ने वोटरों के साथ दुआ सलाम भी शुरू कर दिया है। जिले में 146 पदों के लिए 5 चरणों में चुनाव कार्य संपन्न कराया जाना है। प्रथम चरण में जिले के सुपौल और पिपरा प्रखंड के लिए चुनाव का कार्य होना है। जिसमें सुपौल के 20 तथा पिपरा प्रखंड के 13 पैक्स शामिल है। पहले चरण में 9 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए नामांकन का कार्य 26 नवंबर से 28 नवंबर तक किया जाएगा। नामांकन पत्रों की जांच 29 तथा 30 नवंबर को तथा नाम वापसी का काम 2 दिसंबर को होगा।

------------------------------

हर मतदाता को मिलेगा पांच बैलेट

पैक्स चुनाव में हर मतदाता 5 बैलेट का इस्तेमाल करेंगे। हर बैलेट पेपर का रंग भी अलग-अलग होगा। हर पैक्स में एक अध्यक्ष के अलावा कार्यकारिणी के 11 सदस्यों के लिए मतदान कराया जाएगा। इसमें हर मतदाता अध्यक्ष के चुनाव के लिए एक बैलेट पेपर का इस्तेमाल करेंगे। जबकि हर मतदाता को कार्यकारिणी के सदस्यों के चुनाव के लिए चार बैलट पेपर दिए जाएंगे। इसमें महिला, एससी-एसटी, अति पिछड़ा तथा पिछड़ा वर्ग के लिए अलग-अलग बैलेट पेपर होंगे। हालांकि बैलेट पेपरों की छपाई चुनाव चिन्ह आवंटन बाद ही किया जाना है।

------------------------------

प्रथम चरण में इन पैक्सों के लिए होंगे मतदान

प्रखंड-सुपौल

अमहा, लौकहा, बैरो, बलहा, परसरमा-परसौनी, बकौर, मल्हनी, कर्णपुर, सुखपुर-सोल्हनी, रामदत्तपट्टी, पिपराखुर्द, बलुवा, बैरिया, बसबिट्टी, बरूआरी, करियो, हरदी पश्चिम, घूरन, एकमा

------------------------------

प्रखंड-पिपरा

दुबियाही, रामनगर, थुमहा, रतौली, तुलापट्टी, दीनापट्टी, पथरा उत्तर, निर्मली, पथरा दक्षिण, महेशपुर, रामपुर, बसहा तथा पिपरा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.