---------------------------- संवाद सूत्र, सरायगढ़ (सुपौल): पंचायत चुनाव दरम्यान सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के 161 मतदान केंद्रों पर डाले गए वोट में महिला मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर भागीदारी दी। इस बार के चुनाव में प्रखंड के सभी 12 पंचायतों में 85670 मतदाता थे जिसमें से 64607 मतदाताओं ने मतदान किया। मिली जानकारी अनुसार 34407 महिला मतदाता तथा 30200 पुरुष मतदाता मतदान में हिस्सा लिया। प्रखंड क्षेत्र में 75.41त्‍‌न मतदान हुआ।

जानकारी अनुसार लोकहा पंचायत में 5317 छिटही हनुमान नगर 7018 शाहपुर पृथ्वी पट्टी में 5749 झिल्ला डुमरी में 7558 पिपरा खुर्द में 4900 भपटियाही में 5710 मुरली पंचायत में 4865 रायगढ़ में 6132 डोली पंचायत में 3301 बनैनिया पंचायत में 3826 चांदपीपर पंचायत में 4864 और लालगंज बागेवा टेंगराहा में 4252 मतदाताओं ने मतदान किया। इस बार के पंचायत चुनाव परिणाम में महिला मतदाताओं की भागीदारी काफी अहम मानी जा रही है। कहा जा रहा है कि महिला मतदाता जिस उम्मीदवार के पक्ष में अधिक से अधिक मत डाले होंगे जीत उसकी पक्की होगी। वैसे पिछले विधानसभा चुनाव में भी महिला मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी दी थी।

-------------------------------------------

सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के मतों की गिनती आज

सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड क्षेत्र में पंचायत चुनाव के दौरान बुधवार को हुए मतदान का परिणाम शुक्रवार को सामने आ जाएगा। शुक्रवार को सुपौल के बी एस एस कालेज में प्रखंड के सभी 12 पंचायतेों के मतों की गिनती होगी। प्रखंड क्षेत्र में मुखिया पद के 12 सरपंच के 12 पंचायत समिति के 16 जिला परिषद के दो वार्ड सदस्य के 157 तथा पंच सदस्य के 157 पद हैं। बनैनिया पूर्वी भाग पंचायत समिति क्षेत्र से निवर्तमान प्रमुख विजय कुमार यादव निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। अब मतगणना के दौरान 15 पंचायत समिति सदस्यों के भाग्य का फैसला होना है। चुनावी मैदान में 1272 उम्मीदवार हैं जिन के भाग्य का फैसला शुक्रवार की दोपहर तक हो जाने की उम्मीद है।

----------------------------------------

अपनी अपनी जीत को पक्की मान रहे हैं उम्मीदवार

बुधवार को हुए मतदान के बाद विभिन्न पदों के प्रत्याशी अपने-अपने जीत हार को लेकर समीकरण तेज कर दिए हैं। गुरुवार के दिन भपटियाही बाजार के विभिन्न चौक चौराहे पर जीत हार का ही चर्चा जारी रहा। जीत से आश्वस्त कई उम्मीदवार के घर मिठाई बन रहे तो कई रंग अबीर खरीदने में व्यस्त दिखे। कुछ विद्वानों ने बताया कि उनकी जीत पक्की है इसलिए अभी से ही जश्न की तैयारी में जुट गए हैं। वैसे समीकरण में पीछे दिखने वाले उम्मीदवार के चेहरे पीले दिखाई दे रहे थे। हालांकि जो समीकरण पंचायत और वार्ड स्तर पर बनाए जा रहे हैं वह सिर्फ अनुमान है। अंतिम फैसला ईवीएम खुलने के बाद ही सामने आएगा। शुक्रवार को जब चुनाव परिणाम घोषित होंगे तो कई उम्मीदवारों के चेहरे पर खुशी तो कई के लिए मायूसी साबित होगी। मतदान समाप्ति के बाद कई उम्मीदवारों के आंख से नींद गायब होने की भी जानकारी मिली है। ऐसे उम्मीदवार में अधिकतर मुखिया पद के प्रत्याशी थे। चुनाव समाप्ति के बाद प्रत्याशी अपने-अपने समर्थकों के अनुमान के आधार पर जीत हार का गणित बनाते रहे और उसी में रात बीत गई।

Edited By: Jagran