Move to Jagran APP

2506 मतदान केंद्रों पर होगा पंचायत चुनाव

-174 पंचायतों में अगस्त से अक्टूबर के बीच हो सकता है चुनाव -चुनाव के लिए कोषांगों का हुआ गठ

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 05:03 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 05:03 PM (IST)
2506 मतदान केंद्रों पर होगा पंचायत चुनाव
2506 मतदान केंद्रों पर होगा पंचायत चुनाव

-174 पंचायतों में अगस्त से अक्टूबर के बीच हो सकता है चुनाव

loksabha election banner

-चुनाव के लिए कोषांगों का हुआ गठन, बूथों की सूची भी हुई जारी

जागरण संवाददाता, सुपौल : अगस्त से अक्टूबर के बीच संभावित पंचायत निर्वाचन को ले जिला प्रशासन ने तैयारी तेज कर दी है। जिला प्रशासन ने चुनाव कार्य को सफलतापूर्वक संचालन को ले जिला स्तर पर अलग-अलग कोषांग गठन के बाद अब बूथों की सूची भी जारी कर दी है। हाल के दिनों में 07 ग्राम पंचायतों को नगर निकाय में सम्मिलित किए जाने के बाद शेष बची 174 ग्राम पंचायतों में होने वाले निर्वाचन के लिए 2506 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें सहायक मतदान केंद्रों की संख्या 79 तथा चलंत मतदान केंद्रों की संख्या 64 है। इन सभी केंद्रों पर मतदान कराया जाना है। दरअसल मतदान केंद्र स्थापना को ले आयोग ने जो निर्देश जारी किए थे उसके मुताबिक किसी भी मतदाता को मतदान केंद्र पर पहुंचने के लिए दो किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करनी नहीं पड़े, इसका ख्याल रखने को कहा गया था। इसके अलावा आयोग ने एक ग्राम पंचायत में दो से अधिक चलंत मतदान केंद्र नहीं बनाने के निर्देश दिए थे। कहा था कि किसी भी परिस्थिति में ग्राम पंचायत क्षेत्र के बाहर दूसरे ग्राम पंचायत में मतदान केंद्र की स्थापना नहीं होगी। आयोग ने समाज के कमजोर वर्ग के मतदाताओं को मतदान से रोके जाने की संभावना को देखते हुए उनके आवासीय क्षेत्र में ही मतदान केंद्र बनाने के निर्देश दिए गए थे। निर्देश में कहा गया था कि अगर मतदान केंद्र बनाने के लिए भवन की उपलब्धता नहीं है तो चलंत मतदान केंद्र बनाया जाए।

पंचायतों में बढ़ी हलचल

पंचायत चुनाव की संभावना को देखते हुए पंचायतों में हलचल बढ़ गई है। पंचायत के विकास और जनप्रतिनिधियों के रवैये पर खुलकर बहस होने लगी है। संभावित प्रत्याशी भी घूम-घूमकर लोगों से अपनी बात कह मतदान करने की अपील कर रहे हैं।

-------------------------------

प्रखंडवार मतदान केंद्रों की संख्या

बसंतपुर 209

निर्मली 101

मरौना 180

सुपौल 393

पिपरा 225

किशनपुर 218

सरायगढ़ भपटियाही 161

राघोपुर 237

प्रतापगंज 129

छातापुर 330

त्रिवेणीगंज 323


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.