Move to Jagran APP

बायसी काली मेला में ढोल-नगाड़े के बीच पहलवानों ने दिखाया दम

मशीनीकरण ने भले ही लोगों को सुख-सुविधा मुहैया कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा हो लेकिन कई परंपरागत चीजें विलुप्त हो गई या फिर विलुप्ति के कगार पर पहुंच गई है। मशीनीकरण से लोगों का चौका-चूल्हा भी अछूता नहीं रहा। रसोई में काम आने वाला जाता (अनाज पीसने वाला पत्थर का दो पाट) सिलबट्टा (मसाला पीसने वाला पत्थर का टुकड़ा) घरों से गायब होता जा रहा है। इसका असर यह है कि इसे बनाने और कूटने वालों का कारोबार बंद होने पर है। मिक्सी ग्राइंडर की मार इस रोजगार को लगभग बंद कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 04:34 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 04:34 PM (IST)
बायसी काली मेला में ढोल-नगाड़े के बीच पहलवानों ने दिखाया दम
बायसी काली मेला में ढोल-नगाड़े के बीच पहलवानों ने दिखाया दम

संवाद सूत्र, करजाईन बाजार(सुपौल): राघोपुर प्रखंड के प्रसिद्ध बायसी काली मेला में सोमवार के अपराह्न से तीन दिवसीय कुश्ती का शुभारम्भ किया गया। काली पूजा व मेला समिति के तत्वावधान में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारम्भ क्षेत्रीय विधायक अनिरुद्ध प्रसाद यादव ने फीता काटकर एवं पहलवानों के हाथ मिलाकर किया। इस मौके पर विधायक ने कहा कि भले ही आज के समय में ग्रामीण क्षेत्रों में कुश्ती का अस्तित्व लगभग समाप्त हो गया हो।

loksabha election banner

लेकिन बायसी काली मेला में वर्षों से इस तरह का आयोजन कर क्षेत्र के लोगों को एक अनुपम उपहार देने का प्रयास जारी है। उन्होंने लोगों से शांतिपूर्ण ढंग से कुश्ती का आनंद लेने की अपील की। इसके बाद देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचे पहलवानों ने अपना दमखम दिखाकर खूब वाह-वाही लूटी। इस दौरान ढोल-नगाड़ों की ललकार के बीच उमड़े जनसैलाब ने कुश्ती का जमकर लुफ्त उठाया। कुश्ती के पहले चरण में दिल्ली के सन्नी पहलवान एवं हिमाचल के शक्ति पहलवान के बीच भिड़ंत हुई। इस चुनौतीपूर्ण मुकाबले में शक्ति पहलवान ने अपने दमखम व दांव-पेंच का अनुपम नजारा पेश कर विजयी पताका लहराया। वहीं हरियाणा के संदीप पहलवान एवं अयोध्या के आकाश पहलवान ने दमखम दिखाया। इस मुकाबले में संदीप ने आकाश को चित कर बाजी मारी। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के दिव्यांग पहलवान राकेश ने हिमाचल के पहलवान शक्ति को चित कर दिया। दोनों पहलवान का पहलवानी बहुत ही रोमांचक रहा। साथ ही महिला वर्ग में गोरखपुर की सरिता एवं दिल्ली की रोशनी के बीच मुकाबला अनिर्णय रहा। कुश्ती के दूसरे चरण में मधुबनी के दिलीफ एवं बनारस के सोनू, लोहा सिंह मधुबनी एवं नेपाल के छोटे, बनारस के आशीष तथा सूरज गोरखपुर सहित अन्य खिलाडियों के बीच रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। इस अवसर पर काली पूजा व मेला समिति के अध्यक्ष पूर्व पंसस तारानंद यादव, जदयू प्रखंड अध्यक्ष प्रो. कमल प्रसाद यादव, शशि प्रसाद सिंह, उपाध्यक्ष अशोक कुंवर, सचिव महानंद कुंवर, कोषाध्यक्ष चंदन मेहता, पूर्व पंसस राजकुमार गुरुमैता, संतोष कुमार मेहता, चंदकिशोर मिश्र, महादेव शर्मा, सत्यनारायण मेहता, सुनील मेहता सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.