-कोट

-रबी मौसम में बीज प्राप्त करने के लिए किसानों से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं। आवेदन की जांच पड़ताल के बाद किसानों के रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी नंबर भेज दिया जाएगा। मैसेज और और ओटीपी नंबर लेकर किसान बीज दुकान से बीज प्राप्त कर सकते हैं। किसानों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

प्रवीण कुमार झा

जिला कृषि पदाधिकारी

------------------------------

-कृषि विभाग ने ऐप के माध्यम से बीज वितरण करने का जारी किया आदेश

-पहले करना होगा ऑनलाइन आवेदन, ओटीपी नंबर आने के बाद मिलेगा बीज

------------------------------

जागरण संवाददाता, सुपौल: अब जिले के किसानों को रबी फसल का बीज लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जांच प्रक्रिया के बाद किसानों को बीज दिया जाएगा। रबी फसल 2019-20 का बीज वितरण ऐप के माध्यम से किया जाएगा। दरअसल इस नई व्यवस्था को लागू करने के पीछे विभाग का मानना है कि बेहतर फसल उत्पादन के लिए बीज महत्वपूर्ण अवयव है, जो ना सिर्फ गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए बल्कि इसकी उपलब्धता भी समय से होनी चाहिए। विभाग द्वारा किसानों को विभिन्न योजनाओं के तहत गुणवत्तापूर्ण बीज अनुदानित दर पर उपलब्ध किया जाता है। किसानों को अनुदान की राशि डीबीटी के माध्यम से उसके बैंक खाते में भेजी जाती है। इसके लिए किसानों को पहले नगद के रूप में पूरी कीमत चुकानी पड़ती है। तथा क्रय के उपरांत उन्हें अनुदान का भुगतान किया जाता है। सरकार ने नई व्यवस्था के तहत अनुदान भुगतान में लंबा समय लग जाने से किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इसके अतिरिक्त समय पर बीज की उपलब्धता एवं वितरण कार्य मॉनिटरिग में भी परेशानी होती है। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए बिहार राज्य बीज निगम द्वारा ऑनलाइन बीज वितरण एवं मॉनिटरिग ऐप तैयार किया गया है। इस ऐप के माध्यम से राज्य में बीज का उत्पादन एवं वितरण काफी सुगमता पूर्वक किया जा सकेगा। जिससे वितरण प्रक्रिया पूरी पारदर्शी होगी और मुख्यालय स्तर पर आसानी से इसका मॉनिटरिग किया जा सकेगा। इस ऐप में किसानों की पहचान, आधार नंबर के माध्यम से बायोमेट्रिक द्वारा किया जाएगा एवं बिना किसी परेशानी तथा बिना किसी अभिलेख के किसानों को बीज उपलब्ध हो जाएगा। विभाग का मानना है कि इस ऐप के आ जाने से बीजों की कालाबाजारी एवं बिचौलियों पर पूरी तरह रोक लग जाएगा।

--------------------------------

कैसे होगी पूरी प्रक्रिया

बीज प्राप्त करने के लिए पहले किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कृषि विभाग के वेबसाइट पर आवेदन करने के बाद उसका मैसेज कृषि समन्वयक के पास चला जाएगा। 3 दिनों के अंदर आवेदन का सत्यापन करने के बाद मैसेज जिला कृषि पदाधिकारी के पास भेजा जाएगा। आवेदन की अंतिम जांच के बाद किसान के रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी नंबर भेज दिया जाएगा। प्राप्त ओटीपी नंबर लेकर किसान अधिकृत बीज दुकानों पर जाकर मैसेज और ओटीपी दिखाकर बीज की खरीदारी कर सकेंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप