Move to Jagran APP

आज के युग में सेहत की सलामती के लिए योग है बेहद जरूरी

छातापुर प्रखंड क्षेत्र के बलुआ बाजार में स्थित दुर्गा मंदिर श्रद्धालुओं के लिए असीम आस्था का प्रतीक है। इस मंदिर परिसर में अनुमानित 250 वर्षों से माता की पूजा-अर्चना हो रही है। माता की पूजा-अर्चना की शुरुआत कब और किसने की इसकी कोई ठोस जानकारी नहीं है। फिर भी भक्तों के आस्था का जनसैलाब यहां प्रत्येक दुर्गा पूजा में उमड़ता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 05:51 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 05:51 PM (IST)
आज के युग में सेहत की सलामती के लिए योग है बेहद जरूरी
आज के युग में सेहत की सलामती के लिए योग है बेहद जरूरी

संवाद सूत्र, कटैया-निर्मली(सुपौल): सेहत की सलामती के लिए योग बेहद जरूरी है। आधे घंटे सुबह और 20 मिनट शाम को योग कर अच्छी सेहत पाई जा सकती है। योग से दिन की थकान व तनाव को दूर किया जा सकता है। इससे शरीर को ताकत मिलती है। जिससे व्यक्ति खुद को चुस्त-दुरुस्त महसूस करता है। बीमारियां भी दूर भागती हैं। ये सलाह नवरात्रि के शुभ अवसर पर पिपरा प्रखंड के निर्मली मंदिर परिसर में पंतजलि योग पीठ के तत्वावधान मे पांच दिवसीय निश्शुल्क योग शिविर के तीसरे दिन योग शिक्षक ज्ञानेन्द्र कुमार ने आयोजित शिविर में साधकों से कही। शिविर में सैकड़ों की संख्या मे मौजूद साधकों से कहा कि आधुनिक जीवनशैली कई तरह की बीमारियां बांट रही है। तनाव भी लोगों को घेरे है। इन सब से बचने के लिए योग सबसे बेहतर विकल्प है। योग के माध्यम से व्यक्ति बिना दवाओं के सेहतमंद जीवन जी सकता है। गंभीर बीमारी से पीड़ित अच्छी सेहत हासिल कर सकता है। दवाओं की मात्रा भी आसानी से घटाई जा सकती है। नियमित योग करने से मरीज में रोगों से लड़ने की ताकत पैदा होती है। योग से शरीर में होने वाली तब्दीली के वैज्ञानिक तथ्यों से रूबरू कराया। कहा कि ओम का उच्चारण शरीर में नई उर्जा का संचार करता है। सुबह आंखों को बंद कर शांत मन से गहरी सांस लेते हुए ओम का उच्चारण करें। इससे शरीर में शुद्ध वायु का प्रवाह होता है। सूर्य नमस्कार बुढ़ापे में होने वाली बीमारियों से बचाता है। योग शिविर मे मेला समिति के सचिव हरिनंदन मंडल, अध्यक्ष शशिभूषण मंडल, बंदेलाल विहंगम, ब्रजभूषन मंडल, रणवीर राम, चंदन कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में लोगों ने भाग लिया।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.