Move to Jagran APP

हो रही जनप्रतिनिधियों की समीक्षा, सोच-समझकर वोट करेंगे युवा

संवाद सूत्र, सरायगढ़ (सुपौल) : सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर युवा मतदाता काफी उत्

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 11:54 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 11:54 PM (IST)
हो रही जनप्रतिनिधियों की समीक्षा, सोच-समझकर वोट करेंगे युवा
हो रही जनप्रतिनिधियों की समीक्षा, सोच-समझकर वोट करेंगे युवा

संवाद सूत्र, सरायगढ़ (सुपौल) : सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर युवा मतदाता काफी उत्साहित हैं। युवाओं का कहना है कि किसी भी स्थिति में नोट के बल वोट नहीं मिलेगा। जो वोट बेचने का काम करेंगे वह विकास को धोखा देंगे। मतदाता काफी सजग हो चुके हैं। 5 वर्ष पूर्व जनप्रतिनिधियों के हाथ में पंचायत की कमान सौंपी गई थी उसके एक-एक काम की समीक्षा जारी है। जो भी जनप्रतिनिधि कसौटी पर खरा उतरेंगे आखिरकार वोट उसे ही मिलेगा। पंचायत में विवाद, मुकदमा, आपसी दुश्मनी को बढ़ावा देने वाले और विकास कार्य को रोकने वाले लोगों को वोट नहीं मिलेगा। कहते हैं कि पंचायत के युवा इस बार तस्वीर बदलने के लिए एकजुट हो रहे हैं और चुनाव से पूर्व इसका आभास जनप्रतिनिधियों को मिल जाएगा। युवा पंचायत बदलेंगे तो राज्य और देश के विकास में काफी सफलता मिलेगी। वैसे महिला मतदाताओं की सजगता भी चुनाव परिणाम में काफी मायने रखेगा।

loksabha election banner

-----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-एसयूपी-1

लंबे समय बाद पंचायत चुनाव के परिणाम को युवा मतदाता प्रभावित करने वाले हैं। छठ पर्व तक अधिकांश मतदाता अपने घर लौट रहे हैं, क्योंकि जम्मू-कश्मीर सहित अन्य प्रांतों में तब तक कड़ाके की ठंड पड़ने लगती है। ठंड को देखते हुए हर बार ऐसे मतदाता घर लौटते रहे हैं लेकिन संयोग से तब तक चुनाव हो जाया करता था। इस बार के चुनाव में युवा की भागीदारी अहम होगी।

मु. जुमराती -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-एसयूपी-2

पंचायत चुनाव में काम करने वाले प्रतिनिधि ही चुनकर आएंगे। ईमानदार और निष्पक्ष छवि के लोग कुर्सी पर काबिज होंगे। चुनाव में विकास का मुद्दा प्रभावी रहेगा। जम्मू कश्मीर सहित अन्य प्रांतों में रहने वाले युवाओं तथा अन्य लोगों को पंचायत चुनाव में हिस्सा लेने का मौका मिला करता था। ऐसा देखा जाता था कि चुनाव के समय बाहर में काम ज्यादा होता था और इस कारण अधिकांश लोग घर नहीं आते थे। लेकिन इस बार नवंबर में चुनाव है और उस समय अधिकांश युवा मतदाता घर पर रहकर अपने अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

मु. मेराज आलम -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-एसयूपी-3

इस बार के चुनाव में काम करने वाले को ही वोट मिलेगा। दारू और नोट बांटने वाले कभी सफल नहीं होंगे। जो लोग पैसे के बल वोट खरीदने की कोशिश करेंगे उसको मुंह की खानी पड़ेगी। आखिरकार वोट उसे ही दिया जाएगा जो पंचायत के विकास के लिए समर्पित दिखेंगे। काम के आधार पर वोट करने से विकास के द्वार हमेशा खुले रहते हैं।

मु. निजामुद्दीन -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-एसयूपी-4

पंचायत में जात-पाता से ऊपर उठकर मतदान होगा। चुनावी मैदान में चाहे जो भी उम्मीदवार आएंगे उसे भरोसा दिलाना होगा कि जीत के बाद हर वर्ग के लोगों के लिए समान रूप से काम करेंगे। जो जनप्रतिनिधि जात-पात का विद्वेष फैलाने का काम करेंगे उसे वोट नहीं मिलेगा। चुनाव जैसे महापर्व में लोगों को सभी भेदभाव से ऊपर उठकर मतदान करने की जरूरत है ताकि गांव और पंचायत सबल सुंदर और स्वच्छ बन सके।

मु. सज्जाद -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-एसयूपी-5

चुनाव में विकास बड़ा मुद्दा होगा। पिछले 5 वर्ष के कामकाज का लेखा-जोखा होगा। फिर भरोसे के आधार पर उम्मीदवार को जिताने की रणनीति बनाई जाएगी। अभी मतदान को विलंब और ऐसे में मतदाताओं के पास काफी समय है कि वोट किसके पक्ष में किया जाए।

मु. मुमताज -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-एसयूपी-6

मुखिया, सरपंच तथा समिति का पद आरक्षित है। आरक्षण के अनुसार अधिकांश सीट पर महिला प्रतिनिधि चुने जाने हैं। ऐसे में योग्य महिलाओं के हाथ में पंचायत का बागडोर रहना आवश्यक है। जिसने पंचायत का विकास पूरी ईमानदारी के साथ किया है जनता उसके साथ धोखा नहीं करेंगे। जो विकास से सरोकार नहीं रखे हैं उसे इस बार हार देखना पड़ सकता है।

रिजवान आलम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.