ब्रह्मानंद सिंह, सुपौल: सुपौल का नाम हमेशा से एक शांत जिले में शुमार रहा है। लेकिन अब हाल के दिनों में जो हालात सामने आ रहे हैं इस हिसाब से यह बिल्कुल ही मिथक साबित हो रहा है। शायद ही कोई दिन गुजर रहा हो जब जिले में कहीं न कहीं से अपराध की वारदात सामने न आती हो। दुष्कर्म, सामूहिक दुष्कर्म, गोली मार हत्या, घर-दुकानों में चोरी, छिनतई आदि रोजमर्रे की खबर बन रही है। अक्टूबर महीने ने तो जैसे नया रिकार्ड ही कायम कर लिया। घटना के बाद पुलिस पूरी क्रियाशील नजर आती है, अपराधियों की गिरफ्तारी भी होती है, फास्ट ट्रैक के माध्यम से अपराधियों को सजा दिलाने की बात भी सामने आती है लेकिन अफसोस कि अपराध पर लगाम नहीं लग पा रहा। दुर्गापूजा के मौके पर मेला देखने जा रही नाबालिग से गैंगरेप और बचाव में आई उसकी सगी बहन की गोली मार हत्या और प्रारंभिक दौर में पुलिस की कार्यशैली ने तो आम जनमानस को झकझोर कर रख दिया।

------------------------------------------------------

एक महीने में घटी आपराधिक घटनाएं

-------------------------------

-4 अक्टूबर को निर्मली थाना के निर्मली नगर स्थित एचडीएफसी बैंक से एक व्यक्ति ने दो लाख की राशि निकासी कर अपने मोटरसाइकिल की डिक्की में रखा जिसे उचक्कों ने उड़ा लिया।

-------------------------------------------

-5 अक्टूबर को निर्मली थाना क्षेत्र के निर्मली में दूर्गा पूजा का मेला देखने आई दो लड़की को देर शाम घर लौटने के दौरान चार मनचलों ने पकड़ कर दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। वहीं घटना में शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार कर ली।

-------------------------------------------

-8 अक्टूबर की रात प्रतापगंज थाना क्षेत्र के तीनटोलिया में मेला देखने जा रहे एक परिवार के लोगों के घात लगाए अपराधियों ने मारपीट कर लूटपाट की। उसके उपरांत अपराधियों ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। जिसका विरोध नाबालिग की बड़ी बहन द्वारा किए जाने पर अपराधियों उसे गोली मार दी। जिसकी मौत घटना कुछ दिन बाद इलाज के दौरान हो गई। हालांकि पुलिस ने घटना में शामिल अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया।

------------------------------------------

-बलुआ बाजार थाना क्षेत्र अंतर्गत निर्मली स्थित संस्कृत मध्य विद्यालय में दुर्गा पूजा अवकाश के दौरान चोरों ने स्कूल का ताला तोड़कर अभिलेख सहित अन्य कीमती सामानों की चोरी कर ली।

-------------------------------------------

-10 अक्टूबर की रात चोरों ने पिपरा थाना क्षेत्र के थुमहा बाजार स्थित एक किराना दुकान का ताला तोड़ नकदी सहित हजारों मूल्य के सामानों की चोरी कर ली।

-------------------------------------------

-10 अक्टूबर की देर शाम पथरा गांव का एक व्यक्ति एक अन्य व्यक्ति के दरवाजे पर मोटरसाइकिल खड़ी कर दावत खाने गया और जब वह वहां से लौटा तो देखा कि कुछ लोग उनके मोटरसाइकिल को ले जा रहा है। जब वह हल्ला करने लगा तो उनमें से एक ने उन्हें थ्रीनट का भय दिखाकर चुप कराना चाहा लेकिन वह हिम्मत दिखाकर उनके हाथ से थ्रीनट छीन लिया। परंतु वे लोग उनके मोटरसाइकिल को लेकर वहां से भाग निकले।

------------------------------

-11 अक्टूबर की रात जदिया थाना क्षेत्र के सुपौल-अररिया स्टेट हाइवे 327 ई. में जदिया बाजार से सटे पूरब चूड़ा मिल के समीप जदिया पंचायत के वार्ड नंबर 10 निवासी राजेश साह को अपराधियों ने गोली मार दी। जिससे वे गंभीर रूप से जख्मी हो गया। राजेश घटना के वक्त कोरियापट्टी मेला स्थित अपने श्रृंगार की दुकान से खाना खाने हेतु बाइक से घर वापस लौट रहा था।

------------------------------------

-13 अक्टूबर को किसनपुर थाना क्षेत्र के परसा गांव निवासी विष्णुदेव यादव की हत्या कर दी गई। जिसका शव दूसरे दिन पिपरा थाना के तिलावे के समीप पाया गया। विष्णुदेव को अपराधियों ने एक दिन पूर्व ही रात में कुछ लोगों अपहरण कर जबरन गाड़ी में बैठा कर ले गया था। जिसके बाबत विष्णुदेव के पिता ने थाना में आवेदन भी दिया था, जिसमें वह उसकी हत्या किए जाने की आशंका जतायी थी।

------------------------------------

-14 अक्टूबर की रात सदर थाना क्षेत्र के चौघारा गांव से सदर प्रखंड प्रमुख मिलन देवी एवं एवं उनके पड़ोसी के घर से चोरों ने दो बुलेट मोटरसाइकिल की चेारी कर ली।

------------------------------------

-15 अक्टूबर को त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के त्रिवेणीगंज मुख्य बाजार ब्लॉक चौक मेन रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के सामने से दो बाइक सवार उचक्कों ने एक व्यक्ति की मोटरसाइकिल की डिक्की तोड़ डेढ़ लाख रुपए उड़ा लिया।

----------------------------------------

-21 अक्टूबर की रात जिला मुख्यालय स्थित लोहिया चौक के समीप स्थित एक ब‌र्त्तन की दुकान से चोरों ने हजारों रूपये मूल्य के ब‌र्त्तन की चोरी कर ली।

-----------------------------------------

-26 अक्टूबर को राघोपुर थाना क्षेत्र के हुलास पंचायत अंतर्गत उत्क्रमित उच्च विद्यालय हुलास में स्मार्ट क्लास का टीवी, बैटरी, इनवर्टर, पेन ड्राइव, होम थियेटर सहित अन्य उपकरण की चोरी चोरों ने कर ली।

----------------------------------------

-28 अक्टूबर की रात त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के बघला-त्रिवेणीगंज मार्ग स्थित गैस गोदाम के अपराधियों ने किराना व्यवसायी बघला वार्ड नंबर 3 निवासी 32 वर्षीय रामचंद्र यादव के सीने में गोली मार दी। जिससे वे गंभीर रूप से जख्मी हो गया।

----------------------------------------

-28 अक्टूबर की रात पिपरा थाना क्षेत्र के पिपरा बाजार स्थित दो किराना दुकानों में चोरों ने भेंटीलेटर को तोड़कर हजारों रुपए नकदी सहित अन्य सामानों की चोरी कर ली।

-----------------------------------------

-28 अक्टूबर की रात राघोपुर थाना क्षेत्र के चंपानगर-हुलास सड़क पर अपराधियों ने दवा व्यवसायी मु. मुर्तुजा उर्फ लड्डू की हत्या कर दी। घटना के समय वह रात लगभग दस बजे दुकान से घर लौट रहा था। इसी दौरान हुलास पंचायत स्थित बाढ़ आश्रय स्थल के समीप कुछ लोगों ने उसकी हत्या कर दी।

---------------------------------------

-29 अक्टूबर की रात चोरों ने राघोपुर थाना क्षेत्र के गणपतगंज विष्णु मंदिर के स्वामी के आवास में बने मंदिर से भगवान व भगवान से जुड़े सोने-चांदी के कई जेवरात की चोरी कर ली।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप