Move to Jagran APP

दो दिनों में 20 फीट बांधा गया ग्रामीण सुरक्षा बांध

-पहले जिसे अपने परिक्षेत्र का बांध नहीं बता रहे थे अधिकारी अब कर रहे उसकी मरम्मत -दो दिन

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jul 2021 06:47 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jul 2021 06:47 PM (IST)
दो दिनों में 20 फीट बांधा गया ग्रामीण सुरक्षा बांध
दो दिनों में 20 फीट बांधा गया ग्रामीण सुरक्षा बांध

-पहले जिसे अपने परिक्षेत्र का बांध नहीं बता रहे थे अधिकारी अब कर रहे उसकी मरम्मत

loksabha election banner

-दो दिनों में कटाव स्थल को बांध लेने का दावा, जलस्तर बढ़ा तो बढ़ सकती है मुश्किलें

संवाद सहयोगी, निर्मली (सुपौल): जिस कटे ग्रामीण सुरक्षा बांध को प्रशासन एवं अभियंता अपने परिक्षेत्र का नहीं बता रहे थे उसी ग्रामीण बांध को शुक्रवार से बांधने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। दो दिनों में मात्र 20 फीट की दूरी तक ग्रामीण सुरक्षा बांध को बांधा गया है। कोसी की धारा के आगे जारी काम को देखते हुए ऐसा लगता है कि ग्रामीण सुरक्षा बांध को बांधने में 5-7 दिन का समय लग सकता है। इसके बाद सिकरहट्टा-मझारी लो बांध को बांधने का काम किया जाएगा। हालांकि अधीक्षण अभियंता वीरेंद्र प्रसाद का कहना है कि दो दिनों के अंदर बांध बांधने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। फिलहाल कोसी का जलस्तर कम है अगर जलस्तर में वृद्धि होती है तो बांध बांधने में मुश्किल हो सकता है।

सिकरहट्टा-मझारी निम्न सुरक्षा बांध सह सड़क चुटियाही गांव के निकट गुरुवार की मध्य रात में कोसी नदी की तेज धारा में 60 से 70 फीट कट गई थी। बांध के कटने से कोसी नदी की धारा पश्चिम की ओर बहते हुए तिलयुगा नदी में मिल रही है। गनीमत है कि तिलयुगा नदी नजदीक में है जिससे आसपास के गांव के लोग फिलहाल सुरक्षित हैं। बांध को बांधे जाने से पहले अगर कोसी के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि होती है तो स्थिति उलट होगी। शनिवार को बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग सचिव संजीव हंस, अभियंता प्रमुख राजेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी नीरज नारायण पांडे ने कटाव स्थल का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी महेंद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार दूसरे दिन भी कटाव स्थल पर पहुंचकर निरोधात्मक कार्यों को देखा। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पंकज कुमार ग्रामीण सुरक्षा बांध पर किए जा रहे बचाव एवं निरोधात्मक कार्य के देखने के बाद नाव से चुटियाही गांव का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने कार्यस्थल पर जुटे अभियंताओं को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.