Move to Jagran APP

गांव की कहानी::::बसते-उजड़ते कट रही खुखनाहा के लोगों की जिदगी

मनोज कुमार मरौना (सुपौल) कोसी के बीच बसे खुखनाहा गांव का भूगोल हर साल बदल जाता है। कोस

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 12:20 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 05:09 AM (IST)
गांव की कहानी::::बसते-उजड़ते कट रही खुखनाहा के लोगों की जिदगी
गांव की कहानी::::बसते-उजड़ते कट रही खुखनाहा के लोगों की जिदगी

मनोज कुमार, मरौना, (सुपौल): कोसी के बीच बसे खुखनाहा गांव का भूगोल हर साल बदल जाता है। कोसी नदी के बीच में बसा यह गांव हर साल खिसकता रहता है। इस साल यह गांव जहां है अगले साल वहां नहीं रहता। बाद के बाद जब गांव आकर अपना ठिकाना खोजते हैं तो मुश्किल हो जाता है। अपने ही गांव को खोजने के लिए लोगों को पता पूछना पड़ता है। सुपौल विधानसभा का यह गांव मरौना प्रखंड में पड़ता है।

loksabha election banner

----------------------------------------

कोसी नदी के कटाव से बदलता है भूगोल

सुपौल विधानसभा की पांच हजार से अधिक आबादी कोसी के बीच बसी है। यहां बसने वाले लोगों की जिदगी कोसी की धारा और उसकी दिशा पर निर्भर करती है। हर साल कोसी में आने वाली बाढ़ के कारण मरौना प्रखंड का खुखनाहा गांव के अलावा और भी कई गांव हैं, जिससे संपर्क भंग हो जाता है। बाढ़ में कटाव के कारण गांव के लोग यहां से हटकर दूसरे जगह पर अपना आशियाना तैयार करने को मजबूर हो जाते हैं। पिछले कुछ सालों की बात करें तो खुखनाहा के साथ कई गांव का ठिकाना दर्जनों बार बदल चुका है। इस गांव के लोगों के लिए बाढ़ और विस्थापन नियति बन चुकी है। कोसी का कहर खुखनाहा गांव को हर साल झेलना पड़ता है। कुछ दिन बाद कोसी मिट्टी लाकर जहां जमा करती है फिर से वह टीला खुखनाहा गांव बन जाता है।

-----------------

बदल जाता है घर और पता

रोजगार या पढ़ाई के लिए बाहर गए लोग जब अपने घर आते हैं तो काफी परेशानी झेलनी पड़ती है तब जाकर ठिकाना मिलता है। खुखनाहा के लोगों के लिए हर साल नया घर और नया पता होता है। लोग अपने घरों को फूस और बांस के बल्लियों से बनाते हैं ताकि अधिक खर्च नहीं हो।

-----------

नहीं मिल पाता योजनाओं का लाभ

इन गांवों के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। अपना घर बनाने के लिए न इंदिरा आवास मिलता है न पीने का शुद्ध पेयजल नसीब होता है। इन गांवों में पक्की सड़कें भी नहीं बनती हैं। सरकारी विद्यालय भी इन गांव में है परंतु आधे से अधिक समय कागज पर ही चलता है। जिस कारण बच्चे पढ़ाई भी नहीं कर पाते हैं।

----------------------------------------------

ये हैं मतदान केंद्र -

उर्दू उत्क्रमित मध्य विद्यालय अमीन टोला खुखनाहा

मतदान केंद्र संख्या 93 उत्तर भाग

कुल मतदाता 806

पुरुष 417 महिला 389

उर्दू उत्क्रमित मध्य विद्यालय अमीन टोला खुखनाहा

मतदान केंद्र संख्या 94 दक्षिण भाग

कुल मतदाता 626 है

पुरुष 327 महिला 299


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.