Move to Jagran APP

खाता को आधार से लिक कराने को ले बैंक का चक्कर काट रहे ग्राहक

संवाद सूत्र सरायगढ़ (सुपौल) सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न बैंकों में खाता खोल रख

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 05:07 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 05:07 PM (IST)
खाता को आधार से लिक कराने को ले बैंक का चक्कर काट रहे ग्राहक
खाता को आधार से लिक कराने को ले बैंक का चक्कर काट रहे ग्राहक

संवाद सूत्र, सरायगढ़ (सुपौल): सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न बैंकों में खाता खोल रखे कई लोग आधार लिक कराने के लिए पिछले दो माह से बैंक का चक्कर लगा रहे हैं। कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन होने के बाद लोगों की समस्याएं बढ़ गई है। खाता से आधार लिक नहीं होने के कारण लोगों को राशि निकासी करने बैंक तक आना पड़ता है। बैंक में भीड़ रहने के कारण लोगों को बार बार वापस लौट जाना पड़ता है। खासकर इससे महिलाओं को काफी परेशानी होती है, जो सवेरे से अपराह्न तक लाइन में खड़ी रहने के बाद भी पैसे नहीं ले पाती हैं। पंजाब नेशनल बैंक सिमरी भपटियाही में 30 हजार से अधिक खाताधारी होने की बातें कही जा रही है। जानकारी अनुसार कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन होने से कुछ माह पूर्व किसी कारणवश अधिकांश खाताधारियों के खाते से आधार कार्ड लिक विच्छेद हो गया। इसके बाद बैंक मैनेजर ने प्रत्येक बुधवार को खाता से आधार लिक करने की सूचना दी। सूचना पर खाता धारी बैंक पहुंचने लगे और अधिक से अधिक लोगों का आधार खाता से लिक भी किया गया। लेकिन उसके बाद भी सैकड़ों खाताधारी का आधार खाता से लिक नहीं हो सका जो आज तक उसी तरह बना हुआ है। जैसे ही लॉकडाउन हुआ कि सीएसपी संचालक के पास खाता से बिना आधार लिक हुए पैसे की निकासी में समस्याएं खड़ी हो गई और खाताधारी एक बार फिर बैंक के तरफ मुखातिब हुए। लेकिन बैंक में भी बार बार आने के बाद उन सबों के आधार से खाता का लिक नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

------------------------------------ नहीं मिल रही है अनुदान की राशि

सरकार द्वारा घोषित कई प्रकार के अनुदान की राशि भी खाता से आधार लिक हो नहीं होने के कारण लोगों को नहीं मिल रहा है और इससे भी लोग परेशान हैं। जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सहित अन्य योजनाओं के लिए खाता से आधार का लिक होना अति आवश्यक है। लेकिन बैंक में फिलहाल इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है जो खाताधारी अपने आधार कार्ड को खाता से जोड़ सकें। कोई खाताधारियों का कहना है कि व्यवस्था में पैसे निकालने के लिए भी उन सबों को बैंक तक आना पड़ता है जिसमें काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

-------------------------- बोले बैंक मैनेजर

पंजाब नेशनल बैंक भपटियाही के मैनेजर ने पूछने पर बताया कि लॉकडाउन होने के साथ ही खाता से आधार लिक करने वाली साइट बंद कर दी गई। साइट नहीं खुलने के कारण खाताधारियों के खाता से आधार कार्ड लिक नहीं हो पा रहा है। बताया कि ऐसी संभावना है कि यह परिस्थिति अगले अगस्त माह तक रहेगी। उन्होंने कहा कि जब तक ऊपर से आधार लिक करने का साइट नहीं खोला जाता तब तक वह कुछ नहीं कर सकते।अब सवाल उठता है कि वैसे सैकड़ों लोग जिनके खाता से आधार कार्ड लिक नहीं है वह क्या करें। उन्हें अनुदान की राशि से वंचित रहना पड़ेगा और फिर पैसे निकालने के लिए भी बार-बार बैंक में चक्कर लगाना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.