Move to Jagran APP

Bihar Crime: सुपौल में हर्ष फायरिंग से छिन रहीं जिंदगियां, अवैध हथियारों का किया जा रहा इस्तेमाल

Bihar Crime अब हर्ष फायरिंग में अवैध हथियारों का इस्तेमाल अधिक होता दिखाई पड़ रहा है। हर्ष फायरिंग के दौरान गोली लगने की जो भी घटनाएं सुपौल जिले में घटी हैं उसमें अवैध हथियार की ही बात सामने आई है।

By Brahmanand SinghEdited By: Jagran News NetworkPublished: Fri, 05 May 2023 04:29 PM (IST)Updated: Fri, 05 May 2023 04:29 PM (IST)
Bihar Crime: सुपौल में हर्ष फायरिंग से छिन रहीं जिंदगियां, अवैध हथियारों का किया जा रहा इस्तेमाल
Bihar Crime: हर्ष फायरिंग से जा रही लोगों की जान।

ब्रह्मानंद सिंह, सुपौल: विकास की गति ज्यों-ज्यों तेज होती गई, वैसे-वैसे कोसी क्षेत्र में समृद्धि आती गई। समृद्धि आई तो लोगों के शान व शौक भी बढ़ गए। शान व शौक के बढ़ते ही शादी व अन्य खुशी के मौके पर हर्ष फायरिंग का ट्रेंड भी छाने लगा।

loksabha election banner

गोली लगने से डांसर की हुई मौत

लेकिन हर्ष फायरिंग का ये चलन जानलेवा हो रहा है। हर्ष फायरिंग के कानूनन अपराध होने के बावजूद लोग इससे बाज नहीं आ रहे हैं। 3 मई की रात मरौना थाना क्षेत्र के कुआं टोल के पास दूल्हे का भाई हाथ में बंदूक लिए डांस कर रहा था। डांस करते-करते उसने फायर कर दिया। गोली डीजे वाली गाड़ी पर डांस कर रहे डांसर को जा लगी और उसकी वहीं मौत हो गई।

अधेड़ की मौत

इसी साल 6 मार्च की रात त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के थलहा गढ़िया उत्तर पंचायत के कुपड़िया वॉर्ड नंबर-13 में एक शादी हो रही थी, जहां एक अधेड़ व्यक्ति भोज खाने पहुंचा था। शादी में डांस चल रहा था और वह डांस देखने लगा। हर्ष फायरिंग हुई और गोली उस व्यक्ति को जा लगी। बाद में उसकी मौत इलाज के दौरान हो गई।

हर्ष फायरिंग का शौक खुशियों में खलल डाल रहा है बावजूद इसके इस पर रोक नहीं लग पा रही है। आए दिन घट रही ऐसी घटनाएं पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई हैं।

दुल्हन को लगी थी गोली

खुशी के मौकों पर हर्ष फायर करने का यह फैशन कई बार लोगों की जान जोखिम में डाल दे रहा है, इसके बावजूद इसका चलन जारी है। 15 जुलाई 2021 की रात एक शादी में हर्ष फायरिंग के दौरान दुल्हन को ही गोली लग गई थी। यह घटना प्रतापगंज थाना क्षेत्र के गोविंदपुर, गढिया टोला में घटी थी, जहां वरमाला हो रहा था और दूल्हा अपनी दुल्हन के गले में वरमाला डालने ही वाला था कि उसी वक्त किसी ने फायरिंग कर दी।

गोली दुल्हन के पैर में जा लगी और वह जख्मी होकर धड़ाम से नीचे गिर गई। इस घटना के बाद अफरा-तफरी मच गई। हालांकि आनन-फानन में शादी की रस्में पूरी की गई और फिर दुल्हन को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टर ने उसके पैर का ऑपरेशन किया, जिससे उसकी जान बच सकी।

इधर घटना की सूचना पुलिस को नहीं दी गई। मामले को दबाने का प्रयास किया गया, लेकिन घटना से संबंधित वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई और मामला दर्ज कर कार्रवाई की।

मंगाए जाते हैं अवैध हथियार

हर्ष फायरिंग के विरुद्ध बने कानून के बाबत पुलिस द्वारा कड़ाई बरते जाने के बाद अधिकतर लाइसेंसी हथियार वालों ने अपने हाथ-पैर समेट लिया है, लेकिन अब हर्ष फायरिंग में अवैध हथियारों का इस्तेमाल अधिक होता दिखाई पड़ रहा है।

हर्ष फायरिंग के दौरान गोली लगने की जो भी घटनाएं सुपौल जिले में घटी हैं उसमें अवैध हथियार की ही बात सामने आई है। हालात ऐसे हैं कि लोग शादी या दूसरे खुशी के मौकों पर हर्ष फायरिंग के लिए हथियार मंगाते हैं।

इस बात को इसी से बल मिलता है कि सदर थाना के परसरमा में 5 मार्च की गोलीबारी की घटना में दो युवक घायल हो गए थे।

घटना के बाबत जब पुलिस ने तहकीकात शुरू की तो पता चला कि 9 मार्च को एक व्यक्ति के घर शादी थी, जिसके चलते एक चौकीदार के पुत्र को एक युवक ने शादी में फायरिंग करने के लिए कट्टा लाकर देने के लिए कहा था। जब वह कट्टा लेकर गया तो कट्टा लोडेड था, जिससे फायर हो गया और दोनों युवक घायल हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.