Move to Jagran APP

कोरोना महामारी में सरकारी घोषित लाभ के लिए पहुंच से वंचित प्रवासी

संसू सिकटी (अररिया) सिकटी प्रखंड अन्तर्गत कोरोना महामारी से बचाव को लेकर प्रवासी मजदूरो

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 12:29 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 12:29 AM (IST)
कोरोना महामारी में सरकारी घोषित लाभ के लिए पहुंच से वंचित प्रवासी
कोरोना महामारी में सरकारी घोषित लाभ के लिए पहुंच से वंचित प्रवासी

संसू, सिकटी (अररिया): सिकटी प्रखंड अन्तर्गत कोरोना महामारी से बचाव को लेकर प्रवासी मजदूरों के रहने के लिए 48 क्वरंटाइन केंद्र विद्यालय सहित अन्य सरकारी भवनों में बनाया गया था । जिसमें 14 दिनों के क्वरंटाइन के लिए लगभग 3975 प्रवासियों को आवासित किया गया था । उस समय सभी केंद्र प्रभारियों ने ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया । इतना हीं नहीं प्रखंड में 26 मई से पूर्व लगभग 85 छात्र व छात्राओं और करीब 1765 प्रवासियों को होम क्वरंटाइन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से किया गया था । वहीं आदेश के बाद यानी 26 मई के बाद प्रखंड में ए और बी श्रेणी में बांटकर क्वरंटाइन केंद्र का संचालन किया गया जिसमें दिल्ली , नोएडा , पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों के प्रवासी श्रमिकों को रखा जाना था और उस केंद्र के संचालन में करीब 545 प्रवासी मजदूर आवासित हुए थे । इस अवधि में 14 दिन के क्वरंटाइन में पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के लगभग 255 प्रवासियों श्रमिकों का भी ठहराव हुआ था । सरकारी आंकड़ा तैयार करने के लिए सभी क्वरंटाइन केंद्रों में आवासित प्रवासियों तथा होम क्वरंटाइन में आवासित प्रवासियों का आपदा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का कार्य भी डाटा एंट्री ऑपरेटर के माध्यम से संपादित किया गया था ।

loksabha election banner

लेकिन इन सबके बावजूद कुल प्रवासी मजदूरों के पांच लोगों के खाते में भी 1000 रुपये की सरकारी राशि का हस्तांतरण नहीं हो पाया है । वहीं प्रवासी मजदूरों द्वारा राशि को लेकर लगातार केंद्रों का चक्कर लगाते देखा जा रहा है । प्रवासी मजदूरों का कहना है कि कही से भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पा रही है । वहीं अंचल कार्यालय से तकनीकी गड़बड़ी का हवाला दिया जा रहा है । कई केंद्र संचालकों ने बताया कि इस संदर्भ में प्रखंड से कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं है ।

सीओ सिकटी रवि प्रसाद पासवान ने बताया कि प्रवासियों के खाते में राशि का हस्तांतरण हो रहा है । खाते में भी बहुत सारी गड़बड़ी है । कुछ लोग अपने घर के अन्य सदस्यों का खाता संलग्न कर चुके हैं , जिसके कारण राशि हस्तांतरण में परेशानी हो रही है । उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि जो लोग दूसरे सदस्य का खाता संलग्न किए हैं वे कृपया अपना खाता सबमिट करें ताकि जल्द से जल्द राशि भेजी जा सके ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.