Move to Jagran APP

वेद ध्वनि एवं दुर्गासप्तशती के पाठ से वातावरण हुआ भक्तिमय

संवाद सूत्र करजाईन बा•ार (सुपौल) शारदीय नवरात्र के आरंभ के साथ ही क्षेत्र में हर तरफ

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 05:06 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 05:06 PM (IST)
वेद ध्वनि एवं दुर्गासप्तशती के पाठ से वातावरण हुआ भक्तिमय
वेद ध्वनि एवं दुर्गासप्तशती के पाठ से वातावरण हुआ भक्तिमय

संवाद सूत्र, करजाईन बा•ार (सुपौल) : शारदीय नवरात्र के आरंभ के साथ ही क्षेत्र में हर तरफ श्रद्धा व उल्लास का वातावरण बन गया है। शनिवार को मुहुर्त के अनुसार कलश स्थापना के साथ ही नवरात्र के प्रथम दिन माता के दरबार में पूजा-अर्चना के लिए भक्त सुबह से ही जुटने लगे। क्षेत्र के करजाईन बा•ार स्थित दुर्गा मंदिर में आचार्य पंडित धर्मेंद्रनाथ मिश्र, रतनपुर पुरानी बा•ार में पंडित अजय मिश्र, बसावनपट्टी, ढाढा, गोसपुर, बौराहा, परमानंदपुर, साहेवान, रतनपुर नया बाजार, मोतीपुर स्थित माता के मंदिरों में विद्वतजनों के वेद ध्वनि एवं दुर्गासप्तशती के पाठ से पूरा इलाका भक्तिमय हो गया है। क्षेत्र के दुर्गा पूजा आयोजन समिति से जुड़े लोगों ने बताया कि पूर्ण हर्षोल्लास से नवरात्र शुरू हो चुका है। माता के मंदिर में पूर्ण विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जा रही है। साथ ही प्रशासनिक दिशा-निर्देशों का भी पालन किया जा रहा है।

loksabha election banner

-------------------------------------------- अनंत फल देनेवाली देवी है मां ब्रह्मचारणी

आदि शक्ति श्री दुर्गा का दितीय रूपांतर श्री ब्रह्मचारणी है। इन्होंने भगवान शंकर को पति रूप में प्राप्त करने के लिए घोर तपस्या की थी। इसलिए ये तपश्चारिणी और ब्रह्मचारणी के नाम से विख्यात है। नवरात्रि के दूसरे दिन इनकी पूजा-अर्चना की जाएगी। इस बारे में आचार्य पंडित धर्मेंद्रनाथ मिश्र ने बताया कि ब्रह्मचारणी की पूजा के दौरान साधकों को अपना चित्त स्वाधिष्ठान चक्र में स्थिर कर अपनी साधना करनी चाहिए। इनके पूजन से स्वाधिष्ठान चक्र जागृत होने की सिद्धियां स्वत: प्राप्त हो जाती है। श्री ब्रह्मचारणी भक्तों व साधकों को अनंत फल देनेवाली देवी है। इनकी उपासना से मनुष्य में तप, त्याग, वैराग्य, सदाचार, और संयम की वृद्धि होती है। जीवन के कठिन संघर्षों में भी उसका मन कर्तव्य पथ से विचलित नहीं होता है। मां ब्रह्मचारणी देवी की कृपा से उसे सर्वत्र सिद्धि और विजय के साथ-साथ संपूर्ण एश्वर्य एवं सुख-शांति की प्राप्ति भी निश्चित प्राप्त होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.