Move to Jagran APP

मातृभाषा विषय की परीक्षा में 503 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

संवाद सहयोगी किशनगंज मैट्रिक परीक्षा के पांचवे दिन शुक्रवार को मातृभाषा की परीक्षा हुई

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 06:12 AM (IST)
मातृभाषा विषय की परीक्षा में 503 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
मातृभाषा विषय की परीक्षा में 503 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

संवाद सहयोगी, किशनगंज : मैट्रिक परीक्षा के पांचवे दिन शुक्रवार को मातृभाषा की परीक्षा हुई। इस मातृभाषा के अंतर्गत हिन्दी, उर्दू, बांग्ला और मैथिली विषय की परीक्षा ली गई। परीक्षा केंद्र पर सुबह 8.10 बजे से ही परीक्षार्थियों का पहुंचना शुरू हो गया था। सुबह 9.05 बजे तक केंद्र के बाहर परीक्षार्थियों का जमावड़ा लग गया। लेकिन प्रवेश द्वारा पर गहन जांच पड़ताल के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में जाने की इजाजत दी गई। महिला परीक्षार्थियों के जांच के लिए विशेष कक्ष बनाए गए हैं। परीक्षा दो पाली में ली गई और दोनों पाली की परीक्षा पूर्व निर्धारित समय पर शुरु होकर समाप्त हुई। दोनों पाली की परीक्षा में 13,693 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। जिसमें परीक्षा में 13,190 परीक्षार्थी शामिल हुए और शेष 503 अनुपस्थित रहे।

loksabha election banner

प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12:45 बजे तक चली। इस पाली में मातृभाषा विषय की परीक्षा ली गई। इस पाली की परीक्षा में 6,847 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। लेकिन 6,604 परीक्षार्थी शामिल हुए और शेष 243 अनुपस्थित रहे। वहीं द्वितीय पाली में भी मातृभाषा विषय की परीक्षा ली गई। इस द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से लेकर संध्या 5:00 बजे तक हुई। इस परीक्षा में 6,846 परीक्षार्थियों के एवज में 6,586 परीक्षार्थी शामिल हुए। जबकि शेष बचे 260 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

--------------------------

कोट - मैट्रिक परीक्षा के पांचवे दिन शुक्रवार को परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न हुई। परीक्षा केंद्रों के सतत निरीक्षण करने का नतीजा रहा कि अब तक किसी भी केंद्र से परीक्षार्थी निष्कासन नही हुए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर गहन जांच पड़ताल के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में जाने की अनुमति दी गई। केंद्र के प्रवेश द्वार सहित केंद्र परिसर में जरुरत के अनुरुप पुलिस बल लगाए गए थे। परीक्षा केंद्र की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से भी की गई। - कुंदन कुमार, डीईओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.