Move to Jagran APP

आ गई अपनी बारी, सरकार बनाने की तैयारी

करजाईन बाजार से गुरुवार की शाम में मोटरसाइकिल लेकर भागने वाले तीन अपराधियों को करजाईन थाना पुलिस ने बाइक सहित गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार आरोपितों की पहचान करजाईन थाना क्षेत्र के पदुमनगर निवासी अभिषेक मेहता एवं प्रतापगंज थाना के सितुहर निवासी अखिलेश यादव एवं दौलतपुर निवासी सुमन कुमार यादव के रूप में हुई है। इस संबंध में पीड़ित करजाईन थानाक्षेत्र के सीतापुर निवासी अशोक पासवान ने थाने में दिए आवेदन में बताया कि रविवार की शाम में वह नेशनल कोचिग सेंटर के पास अपनी बाइक खड़ी कर किसी का इंतजार कर रहा था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 12:41 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 12:41 AM (IST)
आ गई अपनी बारी, सरकार बनाने की तैयारी
आ गई अपनी बारी, सरकार बनाने की तैयारी

-स्वच्छ और भयमुक्त चुनाव को लेकर 4000 लोगों पर 107 व 100 पर सीसीए के तहत हुई कार्रवाई -390 क्रिटिकल बूथ पर तैनात रहेगी पारा मिलिट्री, व्यवधान पैदा करने वालों पर करेगी कठोर कार्रवाई

loksabha election banner

-भारत-नेपाल की सीमा सहित जिले से लगने वाली अन्य जिलों की सीमा हुई सील -वज्रगृह के लिए की गई है तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था

------------------------------

जागरण संवाददाता, सुपौल : तीसरे चरण में 23 अप्रैल को होने वाले मतदान की अंतिम घड़ी सामने आ गई है। 23 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश के सरकार निर्माण में अपनी बढ़-चढ़ कर भूमिका निभाएंगे। इधर स्वच्छ व निष्पक्ष चुनाव को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है। शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर जिले में 4000 हजार लोगों पर 107 की कार्रवाई की गई है और उनसे बंध पत्र भरवाए गए हैं। 100 लोगों के विरुद्ध सीसीए की कार्रवाई की गई है। मतदान को लेकर पूरे लोकसभा क्षेत्र में 1770 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर 1/4 बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। लोकसभा क्षेत्र के 390 क्रिटिकल बूथ पर पारा मिलिट्री की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को पंक्तिबद्ध करने के लिए गृहरक्षकों को लगाया गया है। रसिग पार्टी की भी व्यवस्था है जो किसी तरह के व्यवधान उत्पन्न होने पर आधे घंटे के अंदर संबंधित मतदान केंद्र पर पहुंचेंगे और व्यवधान दूर करेंगे। चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी व कर्मी जिन्होंने अपना योगदान नहीं दिया है उन पर प्राथमिकी दर्ज करवाने की बात जिलाधिकारी ने कही है। भारत-नेपाल सीमा सहित अन्य जिलों से लगने वाली सीमा को सील कर दिया गया है। पारा मिलिट्री को आदेश दिया गया है कि मतदान केंद्र पर व्यवधान उत्पन्न करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें। मतदान उपरांत वज्रगृह की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बज्रगृह की सुरक्षा के लिए तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने को लेकर लोकसभा अंतर्गत पड़ने वाले सभी विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। आयोग के निर्देश पर इस बार के चुनाव में निश्शक्त मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। सुगम मतदान की दिशा में मतदान केंद्रों पर रैंप की व्यवस्था, स्वयंसेवक, मैग्निफाईंग ग्लास, व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। साथ ही निश्शक्त मतदाताओं के अनुरोध पर उन्हें मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए वाहन की भी व्यवस्था है। शत-प्रतिशत मतदान को लेकर प्रशासन द्वारा अपील की गई कि मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.