Move to Jagran APP

नप की बैठक में सैरातों की बंदोबस्ती समेत योजनाओं पर चर्चा

सुपौल। मुख्य पार्षद अर्चना कुमारी की अध्यक्षता में सोमवार को नगर परिषद की एक साधारण बैठक आ

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 06:23 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 06:23 PM (IST)
नप की बैठक में सैरातों की बंदोबस्ती समेत योजनाओं पर चर्चा
नप की बैठक में सैरातों की बंदोबस्ती समेत योजनाओं पर चर्चा

सुपौल। मुख्य पार्षद अर्चना कुमारी की अध्यक्षता में सोमवार को नगर परिषद की एक साधारण बैठक आयोजित की गई। बैठक में सैरातों की बंदोबस्ती सहित मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना पर गंभीरता पूर्वक विचार विमर्श किया गया। बैठक में वार्ड नंबर 24 में खास महाल सैरात एवं सभी सार्वजनिक शौचालय के बंदोबस्ती पर विचार विमर्श किया गया। शौचालय के साथ निर्मित संरचनाओं को भाड़े पर लगाने,वार्ड नंबर 12 नगर परिषद दुकानों के आवंटन,विवाह भवन के प्रथम मंजिल पर मार्केट काम्प्लेक्स बनाने, नगर परिषद बाजार के जमीन तल पर सार्वजनिक शौचालय बनाने पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में पारिवारिक सर्वेक्षण में छूटे शौचालय विहीन परिवारों को वार्ड सभा द्वारा नाम जोड़ने पर विचार किया गया। जहां खुले में शौच वाली जगह है वैसे स्थानों पर सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालय बनाने पर भी विचार विमर्श किया गया। संपूर्ण नगर परिषद क्षेत्र को ओडीएफ किए जाने के प्रस्ताव पर सदस्यों ने अपनी सहमति जताई और जल्द ही इस मिशन को कामयाब करने पर बल दिया। सबके लिए आवास योजना हेतु वार्ड सभा की तिथि निर्धारित करने पर भी सदस्यों से रायशुमारी की गई। वार्ड नंबर 10 के हठखोला रोड स्थित शौचालय एवं वार्ड नंबर 24 स्थित शौचालय के जिर्णोद्धार पर सदस्यों से राय मशविरा किया गया।

loksabha election banner

इसके अलावा सदस्य राजा हुसैन ने कहा कि सभी पेंशनधारियों को अब तक आनलाइन नहीं किया जा सका है। नतीजा है कि ऐसे लाभुक पेंशन की राशि से वंचित हो रहे हैं। परिषद ने इस पर सख्त कार्रवाई करते निर्णय लिया कि जब तक इसे अपडेट नहीं कर दिया जाता तब तक संबंधित कर्मी का वेतन स्थगित रखा जाएगा। वार्ड पार्षद उषा किरण ने बाजार में अतक्रमण की ओर परिषद का ध्यान आकृष्ट कराया। कहा कि बीते दिन शहर में घटी घटना और व्यवसायियों के आंदोलन में यह बात सामने आई कि विभिन्न तरह की घटनाओं का एक बड़ा कारण यत्र-तत्र और सड़कों पर चल रही दुकानदारी भी है। इसको लेकर पूर्व में काफी गहमा-गहमी भी हो चुकी है और अनुमंडल प्रशासन ने इस पर सतर्कता बरतते बैठक भी की थी लेकिन नतीजा आज तक बगैर निर्णय के पड़ा है। कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि विधि व्यवस्था के द्वारा ही इस पर कार्रवाई की जा सकती है और अनुमंडल प्रशासन इसके लिए पूरी तरह सक्षम है।

--------------------------------------

पार्षदों की बैठक में निर्णय

साधारण बैठक के उपरान्त पार्षदों की एक अन्य बैठक मुख्य पार्षद की अध्यक्षता में आयोजित की गई। सदस्त्रूों ने वार्ड नंबर छह में रेखा देवी की मौत पर संवेदना व्यक्त की। सदस्यों ने इनकी मौत संबंधी प्राथमिकी में वार्ड पार्षद अनोज कुमार आर्य का नाम शामिल किए जाने पर क्षोभ जताया। सदस्यों ने पुलिस पदाधिकारी से मामले की निष्पक्ष जांच का अनुरोध किया ताकि जन प्रतिनिधि का मान-सम्मान बरकरार रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.